10 आसान Online/Internet से पैसे कमाने के तरीके

10-paise-kamane-tarike-img01

क्या आप online पैसा कमाना चाहते है? क्या आप चाहते है कि आपके खाली समय में आप part time कुछ काम करके extra कम सको? तो इस article में मैं आपको बताउगा कि internet से कितने तरीको से पैसे कमा सकते है.

  1. अपना blog बना कर पैसे कमाए

    blog-se-paise

    आज के वक्त में blogging का काफी अच्छा दौर चल रहा है, कहा जाता है अगर आप लिख सकते है तो आप कमा भी सकते है. Blogging में आपको पैसे कमाने है तो आपको लिखना अच्छा आना चाहिए और आपको एक topic पर ज्ञान होना चाहिए. जिसमे आपको अपने पसंद के article लिखने होते है फिर लोग उन्हें पढने आते है. जब आपके article को पढने वालो कि संख्या पढने लगती है तो आप company कि advertise (विज्ञापन) लगा कर पैसा कमा सकते है.

  2. Affiliate marketing करे

    affiliate-se-paise

    अब तक internet पर न जाने कितने product और service है जिनका आप affiliate कर सकते है. किसी भी product का affiliate करना यानी आपको उस product को अपने blog, Facebook page आदि पर कही भी promote करना यानी उस product या service के लिए customer ला कर देने, और बदले में हर एक customer के आपको कुछ amount में पैसे commission मिलता है.

    उदाहरण के लिए मान लो आपने amazon के affiliate program पर account बना कर जुड़ गए. अब आपको amazon के product को promote करना होगा, उसके लिए आपको link दिया जाएगा. फिर उस लिंक को आप अपने blog, website, Facebook page, twitter, Instagram आदि पर promote कर सकते है. फिर जब भी कोई व्यक्ति आपके link पर क्लिक करके amazon के product को ख़रीदे तो आपके बदले में हर product का commission मिलेगा.

    आप अगर YouTube पर channel चलते है और आपके videos को बहुत लोग देखते है तो वह भी amazon के product को promote करके affiliate कर सकते है. वैसे तो मैंने amazon का एक ही example लिया है, इसके अलावा न जाने कितनी company है जिसकी आप affiliate marketing कर सकते है, फिर आपको जो company और उसका product या service अच्छी लगे उसे affiliate कर सकते है.

  3. Article लिख कर पैसे कमाए

    article-make-money

    वैसे तो article लिख कर अपने blog पर publish करके भी पैसा कमा सकते है, लेकिन अगर आप अपना blog setup नहीं करना चाहते है पर केवल article लिख कर बेच कर पैसे कमाना चाहते है तो Internet पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो article खरीदती है, अगर आपके article अच्छे हो तो आपके हर article के बदले अच्छे पैसे भी मिलेगे. इस तरह अगर आप अपनी एक online profile बनाते है तो लोग आपको internet पर article writer से जानने लगेगे. फिर आपके पास में article को लिखने के लिए order भी आने शुरू हो सकते है.

  4. eBook लिख कर बेचे

    ebook

    आप चाहो तो internet पर अपनी एक book लिख कर भी बेच सकते है, जैसे मान लो आपको health का काफी अच्छा knowledge है, तो आप अपनी एक short book 150-200 pages की book लिख कर online बेच सकते है. आप अपनी book को कई तरीको से बेच सकते है जैसे किसी blog या website पर publish कर दी, या amazon पर upload कर दी आदि और अगर आप चाहो तो आप अपनी book को खुदका एक blog या website पर भी बेच सकते है.

  5. Online Service देना

    car-service

    अगर आपको किसी एक software पर अच्छी पकड़ है जैसे Photoshop, Corel, Excel आदि तो आप इस से related कोई भी online service दे सकते है.

    वैसे अगर आपको website design का course करते है और फिर website से related designing कि online service देते है तो आप काफी अच्छा कमा सकते है क्योंकि आज के वक्त में website की जरुरत पढ़ती ही जा रही है. तो आप इस तरह online web designing, hosting, domain से related service दे सकते है.

    पर ऐसा जरुरी नहीं है कि आप केवल online ही service दे सकते है. यदि आपका अपनी city में computer, car, bike आदि का का service shop है तो अपने customer को website के जरिये से अपनी shop तक ला सकते है जैसे यदि कोई Google पर आपकी city में किसी प्रकार का service shop search करेगा तो उसे आपकी shop के बारे में पता चलेगा, पर उसके लिए आपकी एक website भी होनी चाहिए.

  6. Online product बेचना

    online-shop

    अगर आपकी shop है, चाहे वो कपड़ो की हो, electronic की हो, mobile covers की हो आदि. तो आप अपनी shop के product online भी बेच सकते है.

    उसके लिए आपको Amazon, Flipkart, Ebay आदि eCommerce sites पर re-seller बनना होगा. जिसमे आपका वहा पर account बनता है और आप अपने physical product online upload कर सकते है. जब कोई भी व्यक्ति site से आपका product खरीदता है तो आपके घर उस product को लेने उस site के agent आयेगे.

  7. Website बनाये

    website-design

    अगर आपको website बनानी आती है तो आपको internet पर website design के काफी customer मिल सकते है, आप चाहो तो web designing पहले अच्छे से कही से course करके सिख भी सकते है. जिसमे आपको वेब designing की language सीखनी होती है जैसे HTML, CSS, JS, PHP आदि. तो यदि आप केवल HTML & CSS ही सीखते है तब भी आप एक अच्छी well looking website बना सकते है.

    Website बनाने का अगर आप अपना एक portfolio (online profile) बनाते है  तो आपके पास customer आने के chances अच्छे होगे.

  8. Online पढाना

    online-education

    वैसे तो blogging करना और online पढाना लगभग एक ही है. अगर आप किसी particular topic पर article लिख कर online publish करते है तो वो blogging होगी और अगर आप teacher है और आप अपने subject के बारे में online free notes देना चाहते है तो अपने notes को भी article के जैसे blog post पर लिख कर publish कर सकते है. और फिर कमाई के लिए अपने कुछ कीमती notes को पैसे से बेच सकते है.

  9.  YouTube से पैसे कमाए

    youtube-se-paise

    अगर आप blog बना कर लिख कर पैसा कमाना नहीं चाहते है तो आप YouTube पर videos बन कर upload करके भी पैसा कम सकते है. अगर लोग आपकी डाली गई videos को पसंद करते है और उनके देखते है तो इस दौरान आपकी कमाई होती है. वैसे इसमें average अगर आपकी किसी video पर 1,000 views आते है तब आपकी 1$ कि कमाई होती है.

  10.  Facebook से पैसे कमाए

    facebook-paise-kamaye

    वैसे यह जानकर आपको हैरानी होगी कि Facebook से पैसे भी कमाए जा सकते है. लेकिन अगर आपको लोगो को entertain करना आता है तो आप Facebook पर page बना कर उसमे unique post करके page को famous कर सकते है, और जब आपके page पर अच्छे likes आने लगे तब website/blog के links promote करके या फिर amazon या Flipkart कि के product कि advertise करके भी पैसा कमा सकते है.

तो यह थे online पैसे कमाने के तरीके, जो काफी आसान है. वैसे तो इसके भी अलावा और भी तरीके है पर इस article में मैंने वही share किये जो ज्यादा famous है.

इन में से मुझे सबसे बहतर और professional तरीका blog बना कर और YouTube पर channel बना कर पैसा कमाना लगा.

पर ध्यान रहे किसी भी तरीके से एकदम से पैसे नहीं कमाए जा सकते, आपको पहले उसके बारे में पूरा knowledge और experience लेना होगा और बिच में आप कई बार फ़ैल भी होगे. पर अगर ध्यान दे तो कुछ महीनो में आप जरुर online पैसा कमाना शुरू कर सकते है.

3 Comments

  1. Rohit Mewada April 23, 2017
  2. Rishi Kumar March 13, 2017
  3. Rajni January 27, 2017

Leave a Reply