28 कामयाब होने के सीक्रेट Secrets For Success in Life in Hindi

28-success-secrets

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम पढेगे Success के secrets, जो life में कही जगह आपकी बहुत मदद कर सकती है, ये महान व्यक्तिओं द्वारा कहे गए Secrets आपकी life में भी उतार कर बदलाव ला सकते है..

सीक्रेट #1

KBC, कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ का आखिरी सवाल जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण पहला सवाल हजार रूपए वाला है. और जिंदगी की इस सफलता की यात्रा में यही सच है.

सीक्रेट #2

अपने माता-पिता, भाई-बहन, पति या पत्नी और बच्चो की चुगली करने से पहले अपने मुह पर टेप लगा लीजिये.  क्योंकि अपना कुरता उठाने से अपना ही पेट नंगा होता है.

सीक्रेट #3

अगर आप बस के कंडक्टर को, ड्राईवर को,  अपने लिफ्ट देने वाले को, सिक्यूरिटी गार्ड को धन्यवाद कहते है. तो यह आदत आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देगी.

सीक्रेट #5

एक मुस्कुराता हुआ इन्सान दुसरो के लिए बहुत अच्छी प्रेरणा बन जाती है आप बनना चाहोगे क्या? यानी की हार वक्त मुस्कुराते रहो क्योंकि ऐसा करने से आपके रिलेशनशिप भी बढ़ेगे और साथ ही आपका खून और सक्सेस भी अच्छा बढेग.

सीक्रेट #6

अगर एक दूसरा बंद हो जाता है तो दूसरा दरवाजा भी खुल जाता है, लेकिन हम बंद दरवाजे की और ही देखते रहते है. खुले हुए दरवाजे की ओर ध्यान ही नहीं जाता.

Also read: KFC Chicken की यह motivational story आपको करेगी सक्सेस

सीक्रेट #7

गाली बोलने से अपनी जुबान और इज्जत ही गन्दी होती है.

सीक्रेट #8

हम क्या कर सकते है इसी को सोच कर खुश होते है. लेकिन लोग “हमने क्या किया” केवल उसी में इंटरेस्ट/रूचि रखते है.

सीक्रेट #9

पॉलिटिक्स में, समाज में, परिवार में, या व्यापर में दुसरो पर कचरा फेकने पर कुछ तो अपने ऊपर गिरता ही है.

सीक्रेट #10

अगर आप रिश्वत लेते हो तो आप अपने बच्चे को लूट रहे हो. अब पसंद आपकी.

सीक्रेट #11

अच्छे इन्सान बनिए. आप अच्छे इन्सान है इसको बताने के लिए समय ख़राब मत कीजिये क्योंकि अगर आप अच्छे इन्सान है तो लोग जान जायेगे और अगर आपको बताना पडे तो इसका मतलब आप अच्छे इन्सान नहीं है. उदहारण के लिए अगर आप अमीर है  तो लोग अपने आप जान जाते है की आप अमीर है, अगर आपको बताना पडे कि आप अमीर है इसका मतलब आप अमीर नहीं है. अगर आप शक्तिशाली है तो लोग अपना आप जान जायेगे की आप शक्तिशाली है और अगर आपको बताना पढ़े कि आप शक्तिशाली है इसका मतलब आप शक्तिशाली नहीं है.

इसे ही अगर आप अच्छे इन्सान है तो लोग जान जायेगे कि आप अच्छे इन्सान है, उनको बताने में अपना समय बर्बाद मत कीजिये.

सीक्रेट #12

सपना और लक्ष्य म क्या फर्क है. सपना लेने के लिए बिना महनत के नींद चाहिए और लक्ष्य प्रप्त करने के लिए बिना नींद के महनत चाहिए.

सीक्रेट #13

अगर भगवान कण-कण में बस्ता है तो दुसरे इंसानों में क्यों नहीं? दुसरे इंसानों को अपने से ज्यदा महत्व दीजिये इज्जत दीजिये.

सीक्रेट #14

सेल्समेनकी 10 ग्राहक की उम्म्मीद से अगर 8 रिजेक्ट कर देते है यानी 2 ग्राहक ही बनते है. सेल्समेन की सफलता इन रिजेक्शन के नंबर को बढ़ने में है.

सीक्रेट #15

आपका प्यार, आपकी वैलेंटाइन केवल चाहती है कि जो उसे प्यार करे उसे दुनिया प्यार करती हो. अगर कही वो उदास हो जाये, उसे डायमंड रिंग देने वाला नहीं, एक स्माइल देने वाला चाहिए. ना तो आप खुद को गले लगा सकते हो. और न खुदके कंधे पर सर रख कर रोह सकते हो. सायद वैलेंटाइन इसीलिए बनाई गई है. Love her, trust her.

सीक्रेट #16

जिंदगी में रिस्क ना लेना भी एक रिस्क है.

सीक्रेट #17

अगर आपके लिए ये दुनिया नरक है तो इसी में खुश रहना सिख लो क्योंकि स्वर्गवासी होने के लिए आपको मरना पड़ेगा.

सीक्रेट #18

अगर आपका कर्मचारी सही नहीं है तो जब तक उसके साथ वफादार रहो. काम के प्रति वफादार/निष्ठावान रहो भगवन को अपना कर्ज़दार बना दो. खुद रिजल्ट देगा, विश्वास नहीं तो कोशिश करके देख लो.

सीक्रेट #19

पडोसी के साथ सबसे ज्यादा नजदीकी रखो लेकिन बिच की दिवार कभी मत तोड़ो.

सीक्रेट #20

सैलरी से ज्यादा काम को प्यार करने वालो की सैलरी ज्यादा हो ही जाती है.

सीक्रेट #21

जंक फ़ूड को प्रमोट करने वाले रोज जंक फ़ूड नहीं खाते आप क्यों खाते हो?

सीक्रेट #22

हे भगवान में दुसरे की माँ, दुसरे की बहन, दुसरे की बेटी को इज्जत तो नहीं देता हु लेकिन हार दिन की शुरुआत तेरी पूजा से तेरी भक्ति से ही करता हु फिर भी मेरी अपनी बहन, मेरी अपनी माँ, मेरी अपनी बेटी मुइहे गलत क्यों समझती है मुझे इज्जत क्यों नहीं देती.

सीक्रेट #23

मुर्ख तथा मुर्दे कभी सीखते नहीं है. मुर्दे सिख नहीं सकते और मुर्ख सीखना नहीं चाहते.

सीक्रेट #24

जिंदगी में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार दे दो फिर देखो आपकी फीलिंग.

सीक्रेट #25

किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत के समय शब्दो का प्रयोग या तो एक पूल, एक दरार बनता है या तो दिवार खाड़ी करता है. लेकिन आप पूल बनाइये हो सकता है हो सकता है जिंदगी में आप ही को ये पूल बार बार क्रॉस करना पड़े.

सीक्रेट #26

जिंदगी में 2 दिन सबसे ज्यादा जरुरी होते है. पहला: जिस दिन हम पैदा हुए थे. और दूसरा: जिस दिन हमें यह मालूम हो गया की हम क्यों पैदा हुए थे.

सीक्रेट #27

थकना नहीं, शर्मना नहीं, ऊबना नहीं.

सीक्रेट #28

प्रसंशा अच्छे इन्सान को और अच्छा बना देती है और बुरे इन्सान को और अधिक बुरा.

Leave a Reply