बढ़ाये अपनी पढने की आदत इन 6 सुझाव से

6-tips-to-improve-your-reading

अगर आपके पास में पढने का समय है या पढने का बहुत शोक है तो मैं इस पोस्ट में आपको कुछ सुझाव बताने वाला हूँ। इन सुझवो में, मैं आपको यह भी बताऊंगा की कौनसा सुझाव आपकी कैसे हेल्प करेगी यानि हर सुझाव को अच्छे से समझाया भी जाएगा।

पढने की आदत बढ़ने के 6 सुझाव

सुझाव 1. अख़बार पड़े

एक अच्छी आदत जो आप हर रोज सुबह डाल सकते हो जो है आपकी अखबार पढने की आदत। अगर आप टेलीविज़न पर खबर ना देख सको तो आपके लिए अख़बार एक अच्छा और सस्ता रास्ता है। जिससे आपकी सामान्य ज्ञान (General Knowledge) भी बडती है और आपकी अंग्रेजी का ज्ञान भी बढ़ता है।

सुझाव 2. कॉमिक्स पढ़े (कहानियाँ पढ़े)

अगर आप समझते है की आपकी अंग्रेजी का लेवल काफी कम है तो में आपको सुझाव दूंगा की आप कॉमिक्स पढना शुरु करे। कॉमिक्स पढने का ये फायदा है की एक तो वहा सरल वाक्य (Easy Sentence) में सब कुछ लिखा होता है।

और दूसरा वहा हर वाक्य को समझाने के लिए फोटो होती है। ऐसे वाक्य के साथ फोटो होने के कारन आप शब्द को आसानी से समझ भी जाते हो और शब्द को याद रखना भी आसन हो जाता है !

सुझाव 3. सब टाइटल्स पढ़िए

जब आप अंग्रेजी फिल्म देख रहे होते हो या अंग्रेजी प्रोग्राम्स देख रहे होते हो तो उनको सब टाइटल्स के साथ देखो।sub टाइटल का मतलब है कि उस मूवी के डायलॉग निचे अंग्रेजी में लिखे आ रहे हो।

इससे आप मूवी का मज़ा भी ले सकोगे, और अंग्रेजी डायलॉग सुनोंगे भी और अंग्रेजी डायलॉग की रीडिंग भी हो जाएगी !

सुझाव 4. कल्पना करना

जब भी आप कोई बुक पढ़ रहे हो या नॉवेल पढ़ रहे हो, अख़बार पढ़ रहे हो या मैगज़ीन पढ़ रहे हो। एक आदत पढ़ते-पढ़ते साथ में कल्पना करने की डाल लो।

मतलब जो पढ़ रहे हो उसका इमेज आपकी आँखों के आगे बनाते जाओ। जैसे अगर कोई नॉवेल पढ़ रहे हो तो उसको फिल्म की तरह अपनी आँखों के आगे देखो।

अगर कोई अख़बार पढ़ रहे हो तो उसके इमेजेज को अपनी आँखों के आगे लेकर आओ।

उदहारण के लिए एक हैडलाइन है:

PM Narendra Modi with broom launches Clean India Mission, says its Patriotism not Politics।

तो जब हम इस न्यूज़ को पढ़ रहे है तो हमारी आँखों के आगे वो इमेज आ रहा है की नरेन्द्र मोदी ने जाडू मारते हुए स्वस्थ भारत अभियान की सुरुआत की और बोला की यह देश भक्ति है ना की राजनीती।

तो जब आप इन शब्द को कल्पना करते हो तो आपके आगे broom यानि जाडू भी आ रहा है clean यानि सफाई भी आ रही है patriotisam यानि देश भक्ति भी आ रही है, Politcs यानि राजनीती भी आ रही है। इसे छोटे-शब्द पर कल्पना करने से जो भी आप पढ़ रहे हो उन्हें आप ज्यादा अच्छे से याद रख पाते हो और उन वर्ड्स को फ्यूचर में उसे कर पाते हो।

सुझाव 5. जैक पैक मेथड

इसके लिए ना आपको स्पेशल समय निकालना पड़ेगा और ना ही आपको अलग से कोई रोज की आदत बनानी पड़ेगा। जैक पैक मेथड मतलब जब भी आपके सामने कोई ऐसी चीज़ आये जिसमे आपके लिए अंग्रेजी पढने का एक मौका हो उसको उसे कर लो।

जैसे जूस पि रहे हो तो जूस के पैकेट पे, ब्रेड लाये हो तो ब्रेड के पैकेट पे, मूवी टिकेट खरीदी हो तो उसके ऊपर लिखी टर्म्स और कंडीशन को पढ़ लो। मतलब आप कही भी जहा अंग्रेजी पढने का मौका मिले उसे पढ़ते रहे। तो आप इस जैक पैक मेथड के द्वारा आप चलते फिरते अपनी अंग्रेजी को और अच्छी और ज्ञान भी बड़ा सकते हो।

सुझाव 6. रोज पढो

चाहे थोड़ी देर के लिए ही पड़ो लेकिन कोसिस करो की पढने की आदत को अपने दिन का एक भाग बना लो।
उदहारण के लिए रविवार को २ घंटे पढने से अच्छा है की हर रोज 15 मिनट पढो। अपने पढने का समय निश्चित कर दो कि रात को सोने से पहेले 15 मिनट पढना है या सुबह उठने के बाद 15 मिनट पढना है या लंच के बाद 15 मिनट पढना है।

एक रोज की आदत निश्चित कर लो और खुद से एक वादा कर लो की इस रोज की आदत को अपनाना ही अपनाना है।

“आँखों में रख के मंजिल सफ़र का इरादा कर लो ना हारोंगे हिम्मत खुद से यह वादा कर लो”

जरुर पढ़े:

One Response

  1. sushil kumar July 2, 2015

Leave a Reply