10 सवेरे जल्दी उठने के फायदे जो आपको करेंगे सफल

benefits-early-morning-image01

सुबह जल्दी उठने से कमियाबी से क्या लाभ और फायदे है, या फिर कह सकते है कि early morning wake up के क्या क्या benefits और advantage यह इस पोस्ट में अच्छे से समझेगे.

मेरी माँ जब भी प्राथना करती थी तो उनका एक वाक्य मुझे हमेशा सोच में दाल देता था, वो बोलती थी हे भगवान् सुबह जल्दी उठने की ताकत देना।

उनका कहना था की आप सुबह जल्दी उठ के भगवान् का नाम लो शांति होती है, एकाग्रता होती है। wow मैंने अनुभव किया की सुबह जल्दी उठाना भगवान के पूजा के साथ-साथ और भी कामो में कमियाबी दिलवाता है।

मेरे कई कामियाब लोगो के साथ उठाना बेठना है, अमीर, फेमस, मशहूर हस्तियों, CEO वगेरा। उनके कमियाबी के कारणों में सुबह जल्दी उठाना भी एक कारण है। मैंने 8 ऐसे कारण ढूंढे है जो सुबह जल्दी उठने पर हमारी कमियाबी को कई गुना बढ़ा देगे। आइये एक एक करके उन कारणों को समझते है।

Benefits of Early Morning (सुबह जल्दी उठने के फायदे)

1. सवेरे कि उर्जा का स्तर

सुबह सवेरे जो उर्जा का स्तर होता है जो ताजगी होती है, दिमाग एकदम साफ़ होता है वो दिन के साथ-साथ कम होता जाता है।

आप कभी प्रयोग करके देखना। दिन सुरु होते जो ऊर्जा होती है वो शाम के समय नहीं होती। इसलिए अगर आपने अपना दिन सुबह जल्दी सुरु कर दिया तो जो उच्चतर उर्जा वाला जो समय है वो पढ़ गया।

शाम को तो सुस्ती सी होती है, मनोरंजन करने का मन करता है। दोस्तों के साथ मस्ती करने की इच्छा होती है क्योंकि वो सब भी तो यही कर रहे होते हेना। मेरे समाज में ये सब रोज देखता हु। शाम को बच्चे खल रहे होते है, बड़े उम्र के लड़के पार्क में बेथ कर बाते कर रहे होते है, जवान लोग शाम को गुमने के लिए भहर निकाल जाते है।

इसलिए सुबह जल्दी उठिए जो आप करना चाहते है वो ज्यादा कर पायेगे और बढ़िया कर पाएगे।

2. दिन ख़राब होने से बचाएगा

देरी से उठने के मतलब ज्यादा भागधोड़, कई कुछ कमी, तनाव शुरू, दबाव बनने लग जाता है। ना पोट्टी ढंग से न नहाना ढंग से और न सुबह का नास्ता ढंग से। अख़बार भी छुट गया, कसरत भी छुट गई सेहत ख़राब दिन ख़राब। बच्चे इन्तेजार कर रहे है सायद मेरे पापा मेरे स्कूल के बारे में पूछेगे।

जल्दी उठिए सुबह निम्बू पानी, सादा पानी जो भी इच्छा हो लीजिये, तसल्ली से पोट्टी कीजिये, सुबह चलना सुरु कीजिये (Morning Walk), कसरत, हंसी योग, प्राणायाम कजिये और परिवार के साथ ढंग से बेठिये। सेहत बढ़िया, रिश्ते अच्छे, कोई तनाव नहीं और परिणाम और भी अच्छे रहेंगे।

3. निजी काम पहले हो जाते है

personal-works

अपने काम का जीवन (Work Life) को या फिर छात्र जीवन (Student Life) को छोटा नहीं कीजिये। अपने निजी काम सारे सुबह जल्दी कर दीजिये, Whatsapp Replies, Facebook Comments इत्यादि

पेंट और शर्ट के बटन चेक कर लीजिये, नाक साफ़ कर लीजिये। जब व्यक्तित्व अच्छा होता तो आत्मविश्वास बढेगा। मतलब की वही सभ कुछ बहतर होगा।

4. दिमाग तेज़ कर सकते है

सुबह जल्दी उठ के आप अपने दिमाग के लिए बहुत कुछ कर सकते हो। इसको और ज्ञानपूर्ण बना सकते हो, ज्ञान से भरे चैनल देख कर, YouTube पर वीडियो देख कर या फिर किताबे पढ़ कर। आप अपने पिछले दिन के काम को भी वापस देख सकते हो, क्या किया? क्यों किया? क्या नहीं किया? क्यों नहीं किया?

और आप अपने आने वाले काम को भी तो देख सकते हो क्या करना है? क्यों करना है? क्या नहीं करना है? क्यों नहीं करना है?

ऐसे आप समय गवाने से बच जाओगे, पूरा दिन आपके आज्ञा से होगा और गलतियों की गुन्जाईस कम हो जाएगी।

5. सुबह के वक्त सब कुछ शांत

हम कितना भी प्रेरित कर ले बहुत से लोग देरी से ही उठेगे, और जल्दी उठने वालो के लिए यही एक वरदान होगा। जब लोग अगर उठे ही नहीं आपको कॉल नहीं आयगे, आपको WhatsApp पर मेसेज नहीं आयेगे, आपके पडोसी के घर से कुकर के विशेल से आवाज भी नहीं आएगी।

और अगर सड़क नजदीक है तो ट्रैफिक की आवाज भी कम। यानी आपको कोई भी परेशान नहीं करेगा और आप इस समय का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते है।

6. दिमाग और शरीर में ताज़गी रहती है

healthy-body

जल्दी उठने पर आपको रात को नींद भी जल्दी आएगी, आप रात को जल्दी सोएगे और आपकी नींद गहरी भी होगी। परिणाम आपके शारीर को और आपके दिमाग को ज्यादा आराम मिलेगा। यानि गहरी नींद के बहुत फाईदे है शारीरिक और मानशिक से आप ज्यादा सेहतमंद हो जाओगे।

जब नींद सही से आती है तो अगले दिन आप ज्यदा ताजा (Fresh) हो जाते हो, अपने कार्यस्थल पर ज्यादा उत्पादक हो जाते हो मतलब की ज्यादा सफलता।

7. Time सही रहेगा

time

आपका time टेबल बिगड़ा रहता है वो इसलिए बिगड़ा रहता है की आपके पास समय बचता ही नहीं है। अगर आप सुबह जल्दी उठते हो तो आपका time टेबल बिगड़ेगा नहीं। वयस्क बनो अचानक कोई परिवार की जिम्मेदारी आने पर आपका time टेबल बिगड़ता नहीं, और आप कूल रहते हो। यानी किसी महमान का आना जाना, बच्चो की कोई समस्या, बीवी की कोई मांग, आपकी माता-पिता की जिमेदारी सब सही सही हो जाता है।

8. सुबह कि भावनाओ को अनुभव

कुछ भावनाओ को समझाया नहीं जा सकता केवल अनुभव (Feel) ही किया जा सकता है। आप भी उन्हें अनुभव करके की अनुभव करो। जैसे सूर्योदय देखना, चिड़िया का चहचहाना, तोते की आवज, दूर ,मंदिर-मस्जित से निकाल रही पार्थना की आवाज। अख़बार वाले का अख़बार बटना, दूध वाले का धुध बाटना कभी देखो तो सही। मेरे प्यारे बेटों और बेटियों जब तक आप कुरता पाजामा में हो या जब तक आप कच-बनाई में हो तब तक ही वास्तविक (Original) हो।

बलों पर जेल लगा गया, शारीर पर सुगन्ध (Perfume) लग गया, अच्छे कपडे पहन लिए, जुटे पहन लिए तब आप वास्तविक नहीं रहे। आपके एक नए रूप ने आपको नकाब (Mask) कर लिया। वो रूप जो लोग देखना पसंद करते है, जिसके साथ लोग सौदा (Deal) करना चाहते है

शाम को जब आप घर वापस आते है जुटे खोलते है, टाई निकालते है, ब्लेजर उतर देते है, कच-बनाई में आ जाते है, पाजामा-कुर्ता पहन लेते है, तो लगता हेमा जन्नत मिल गई। एक अपनेपन का एहसास होता है। इस एहसास को आप सुबह जल्दी उठ कर और लम्बा कर सकते है।

कोई देखन वाला नहीं किसी को प्रभावित (Impress) नहीं करना, कोई मीटिंग नहीं उठने और तैयार होने का ज्यादा समय मिलेगा। उस वास्तविक इन्सान को एहसास तो करो। अपने साथ, अपने तरक्की के साथ (Career) के साथ, अपने भविष्य के साथ और प्यार बढेगा।

9. सूर्य प्रकाश का आनंद

सुबह जल्दी उठने के बाद में जो प्रकति का मंगर होता है वो बहुत अच्छा होता है जिसे देख कर आपका मन और मूड सुबह-सुबह ही एकदम अच्छा हो जाता है और आपका पूरा दिन ही अच्छा आता है.

सूर्य प्रकाश के साथ में आकश भी एकदम साफ़ और सुन्दर होता है, और प्रकाश में उड़ते पक्षी देख कर एक प्रकति को देखने का मौका मिल जाता है.

10. एक्सरसाइज

सुबह जल्दी उठने के बाद आपके पास में आपको एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है, और उस एक्स्ट्रा टाइम में आप एक्सरसाइज करके अपने हेल्थ को और भी अच्छे कर सकते है.

टीवी पर आ रहे कोई एक्सरसाइज से सम्बंधित चैनल देख कर कुछ ज्ञान ले सकते है या फिर योग या मैडिटेशन कर सकते है, जिससे आपके शारीर के साथ में आपकी दिमाग की भी एक्सरसाइज हो जाती है.

अगर पहली बार जल्दी उठाना है तो आपको लगेगा की आज रात जल्दी सो जाए ताकि कल जल्दी उठ जाये लेकिन ऐसा हो नहीं पाएगा, पहले आप जल्दी उठो और रात को आपको जल्दी नींद आ ही जाएगी।

और जैसे में अक्सर कहता हु पहली बार कोई भी काम मुश्किल होता है उसके बाद आसान हो जाता है, फिर और आसान हो जाता है, फिर और आसन हो जाता है और फिर बन जाती है आपकी आदत (आदत)।

तो जल्दी उठो, और भी कामियाब हो जाओ, पोस्ट अच्छी लगी हो तो share कर देना।

All the best सीखते रहो पढ़ते रहो।

यह भी पढ़े:

10 Comments

  1. pankaj kimar May 2, 2017
  2. pankaj kimar May 2, 2017
  3. nitin yadav January 14, 2017
  4. G p Gupta December 31, 2016
  5. HindIndia December 30, 2016
  6. Dhananjay Dattatray Sawant October 26, 2016
  7. TEJPALSINGH BHATI September 14, 2016
  8. manish August 11, 2016
  9. शमा December 22, 2015

Leave a Reply