पांच करोड़ के चेक का आत्मविश्वास

confidence-of-five-crore-rupees-cheque

एक बार की बात हैं, एक businessman गहरे क़र्ज़ में डूबा हुआ था. और किसी भी तरह वह उस क़र्ज़ से बाहर निकलना चाहता था. लेकिन उससे बाहर निकलने का वह कोई उपाय नही सोच पा रहा था. सभी लेनदार भुगतान की दिन-रात मांग कियें जा रहे थे. इसी सोच में कि कैसे अपनी कंपनी को डूबने या नीलाम होने से बचाए, वह पार्क में अपना सिर झुकाए बैठा हुआ था.

तभी अचानक उसके सामने एक बूढा व्यक्ति आता हैं. और उससे पूंछता है- “मुझे लगता है कि किसी बात को लेकर आप परेशान हो”? फिर Businessman उस बूढे व्यक्ति को निराशापूर्वक अपनी सारी परेशानियाँ बताता हैं. फिर बूढा व्यक्ति Businessman की परेशानी सुनकर विश्वास के साथ कहता है कि, “मुझे लगता हैं कि मैं आपकी मदद कर सकता हूँ.

बूढा व्यक्ति Businessman से उसका नाम पूंछकर उसके नाम का एक चेक तैयार करता हैं. और कहता है कि, “यह पैसे लेलो (चेक देते हुए). और ठीक एक साल बाद हम यही मिलेंगे और तब तुम मुझे यह पैसे उस समय वापिस दने के लायक बन जाओगे.” यह कहकर वह बूढा व्यक्ति जिस तरह वहाँ आता हैं, ठीक उसी तरह वहाँ से चला जाता हैं.

Businessman  ने देखा की उस बूढें व्यक्ति ने 5,00,00,000 रूपए का चेक उसे दिया हैं. और उसी चेक के निचे John Rockfeller, जो उस वक्त दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक था, द्वारा Sign किया हुआ था. यह देखकर Businessman ने महसूस किया कि यह पैसे मेरी परेशानी को तुरंत ही मिटा सकते हैं. लेकिन इसकी बजाये कि वह अपनी परेशानी को मिटायें उसने वह चेक बुरे वक्त के लिए बचाने की सोचकर अपना Business फिर से शुरू कर दिया. वह अपना Business उसकी तिजोरी में पड़े कुछ रुपयों से बदली सोच और दुगने उत्साह और जोश के साथ करने में लग जाता हैं.

कुछ ही महीनो के अंदर उसने अपने सभी क़र्ज़ दूर कर दिये. और फिर से उसने बहुत ही तेज़ी से कमाना शुरू कर लिया.

ठीक एक साल बाद वह वही चेक लेकर पार्क में बूढें व्यक्ति से मिलने पहुंचा. जैसा कि तह हुआ था, वह बूढा व्यक्ति भी वहीं आया हुआ था. Businessman बूढें व्यक्ति के पास गया और उसे अपनी सफलता की कहानी बताने ही वाला था कि अचानक वहाँ एक नर्स आ गई, और उस बूढें व्यक्ति को पकड़ लिया. और Businessman से पूंछती है,- “उम्मीद है कि इन्होने आपको परेशान न किया हो. यह पागल खाने से अक्सर भाग जाया करते हैं और लोगों को यह बताते है कि वह John Rockfeller हैं.

Businessman यह सुनकर दंग रह जाता हैं, और यह सोचता है कि पुरे साल जब वो अपना business बढाने में लगा हुआ था इस विश्वास के साथ कि मेरे पास 5,00,00,000 रूपए पड़े है जिसे मैं किसी भी प्रकार की परेशानी में काम में ले सकता हूँ. और अचानक उसे समझ आ जाता है कि वो पैसा नहीं था वो तो बस उसकी कल्पना थी, जिसने उसकी जिंदगी का रुख ही बदल दिया.

अंत में वो समझ जाता है की यह और कुछ नहीं उसका आत्म विश्वास ही था जिसने उसे इतनी हिम्मत दी कि वह कुछ भी प्राप्त कर सकता है जो वह चाहता है .

निष्कर्ष : अगर किसी कार्य को आत्मविश्वास के साथ किया जाये, तो सफलता निच्चित मिलती हैं, फिर चाहे आप कितनी ही बड़ी समस्या में हो.

कहानी पसंद आई है तो इसे आगे शेयर जरुर करे, stay reading, stay inspired.

यह भी पढ़े:

  1. 1009 बार फ़ैल होने के बाद मिली कामयाबी
  2. सफल होना है तो काम करने के तरीके बदलो
  3. जीवन में सफलता के लिए करे संघर्ष

2 Comments

  1. JAYDEOKRGOPE June 2, 2017
  2. JAYDEOKRGOPE February 8, 2017

Leave a Reply