Sandeep Maheshwari जैसी Public Speaking Skill Develop कैसे करे?

इस पोस्ट में जानते है की Sandeep Maheshwari जैसी public speaking skill और technique develop कैसे करते है और आपकी college, school या company में speech, debate जैसी events में पार्ट लेने में डर लगता है तो किस तरह से इसे improve (बढ़ा) कर सकते है.

develop-public-speaking-skill

Sandeep Maheshwari photographer है और साथ में motivational speaker भी. भारत में अब तक Sandeep ने कई seminar किये है और almost लोग इसे motivator से जानते है, इन में से कई लोगो को Sandeep का रियल profession photography का पता भी नहीं है.

चलिए वैसे इस पोस्ट में मैं आपको ज्यादा Sandeep Mahehswari के बारे में नहीं बताने वाला हूँ क्योंकि वो मैंने पिछली इस पोस्ट में बता चूका हूँ.

8 Killer Public Speaking Tips in Hindi

चलिए पहले में आपको Sandeep Maheshwari के speech देने के तरीके पर बात करुगा. आपने कभी Sandeep की आज से पहले की speech देखि होगी और एक आज देखि होगी तो आपको काफी फर्क नज़र आ सकता है. आज के वक्त almost आपको spirituality पर मिलेगी जो एक ही room में record होती है पर जो public skill है वो seminar में होती है.

जैसे Last life changing seminar, unstoppable etc.

इतने बड़े seminar में हजारो लोगो के बिच में 1-2 घंटे बिना एक समय में लोगो को बिना बोर किये बोलना वाकई में बहुत बड़ी बात होती है.

Good Morning, hello, नमस्ते अछे से करे

यही शब्द सबसे पहले आपके मुह से निकलते है और इसी से लोगो को पता लग जाते है की आप कैसा perform करने वाले हो. आपके आताम्विश्वास का स्तर इसी से लोगो को दिख जाता है.

तो इसलिए पूरी कोशिश करे की आप इसे एकदम अच्छे से तैयार करे.

आपके पास 5 मिनट ही होते है

आपकी speech या आपका seminar कितना ही लम्बा क्यों न हो, आपके शुरू के 5 मिनट अगर लोगो को बोर कर रहा है तो फिर आप अच्छा भी कर लोंगे तब भी आपको इतने ध्यान से नहीं सुनेगे. इन 5 मिनट में लोगो को ध्यान आप पर खीचना है या कम करना ही यह आपके ऊपर है.

इन 5 मिनट के शुरू के 2 मिनट में अपनी पूरी कोशिश से आपको लोगो के दिमाग में यह बात डालनी ही होगी की आपका इस speech का विषय क्या है.

और बचे 3 मिनट में आपको बताना है की आपकी speech को सुनने से उनको क्या फायदा हो सकता है कि वो लोग अपनी जिंदगी का 1 घंटा आपको क्यों दे इस बात का आपको जवाब देना है.

आप कभी भी अपने ज्ञान के बिना अच्छा नहीं बोल सकते

क्या आपको पता है Sandeep या फिर भी motivational speaker एक speech को तैयार करने के लिए कितनी तैयारी करता है?

हम जो speech एक घंटे की सुनते है उसके background में उस बन्दे ने कितनी महनत की वो दरअसल हमें पता नहीं होगा. जैसे मान लो speech है Gever give up पर तो उससे मिलते हुए कितने real life example है जो कभी हार नहीं माने और कामयाब है उसका पता करना. इस टॉपिक के बारे में हो सके उतना बुक, इन्टरनेट आदि से इनफार्मेशन कलेक्ट करना आदि.

उसके बाद में जब कहानी, quotes, example, example कलेक्ट हो जाये तो उसे किस तरह से समझाना कि लोग बोर भी न हो.

सबसे बड़ी बात आपकी speech ऐसी भी नहीं होनी चाहिए कि लोगो को सुनी हुई ही लगे.

In short अगर आपको किसी भी टॉपिक पर speech देनी है उस से related हो सके उतना ज्ञान internet, book, आस-पास के लोगो से या अपने teacher से इकट्टा करे.

अपने कमरे में प्रयास करे

आपका जो भी कमरा है, उसमे कुर्सी पर बैठ कर या खड़े होकर यह सोचते हुए speech दे जैसे आपके सामने हजारो लोग बैठे है. कोशिश करे ऐसा अपनी आदात ही बना ले की जब भी आप अकेले में बैठे हो या खाली बैठे हो तब इस तरह से प्रैक्टिस करने बैठ जाये.

अपनी body language (शारीरिक हाव – भाव) अच्छा रखे

आप जो भी बोल रहे हो वो केवल आवाज के रूप में नहीं आनी चाहिए बल्कि आपकी शारीर के हाव-भाव से पता लगना चाहिए की आपकी बात में कितना दम है.

किस वक्त में हाथ हिलाना, किस वक्त में अपने आप को walking mode (चलते हुए) में रखना, किस वक्त में धीरे बोलना या तेज़ बोलना, किस वक्त में और कैसे-कैसे अपने face expression (चेहरे के भाव) बनाना आदि.

अपनी दर्शक से सवाल करे

सवाल पूछने से आप लोगो को और ज्यादा अपनी तरफ आकर्षित कर देते है, इससे दर्शक active हो जाती है. और आपको सुनने में और रूचि आती है.

क्योंकि इस तरह से आप अपने दर्शक से गुल-मिल रहे हो तो इसे एक उनके साथ फ्रेंडली रहना भी बोल सकते है.

speech के ख़त्म में अपनी speech का सन्देश समझाए

आपकी speech का मेसेज क्या है? आपकी speech को अगर एक लाइन में समझनी है तो वो क्या है? यह आपको ख़त्म होने से पहले करना होगा.

जो भी आपकी speech है उस पूरी speech को इस तरह से short तरीके से 1 मिनट में समझा दे की लोगो को आपकी पूरी speech दिमाग में बैठ जाये.

हर speech के ख़तम होने से पहले जोर दर लाइन बोले

वो एक quote (उद्धरण), विचार हो सकता है. एक सिख हो सकती है जो आपकी speech से related होगा. अपने गौर किया होगा हर बार Sandeep Maheshwari के seminar के end में वो इतने अच्छे तरीके से एक लाइन बोलते है कि हमें प्रेरित कर जाती है.

आपकी आखिरी लाइन जो speech की होगी वो जोर से बोलनी होगी और अच्छे से body का हाव-भाव रख कर बोलनी होगी क्योंकि उस लाइन से ही आपकी दर्शक सबसे ज्यादा प्रेरित होगी.

यह भी पढ़े:

One Response

  1. Vijay panara September 24, 2016

Leave a Reply