“Pokemon Go” Game: कैसे कमा रहा है शुरुआती में रोजाना 10 करोड़ रूपए

pokemon-go-game

अगर आपने अब तक Go Pokemon का नाम नहीं सुना है तो आप बाहर की दुनिया से बहुत पीछे है.

7 दिन में Pokemon game ने इतनी popularity पाई है कि कई record तोड़ने लगा है, user इतने बढ़ने लगे है की इस game के चलते यह crash होने लग गया है, जिस वजह से game के developer को इस समस्या से निकलना पढ़ रहा है और game कि power को बढाई जा रही है.

Analyse करके पता लगया गया है कि इस game पर average 43 मिनट बिता रहा है जबकि यही लोग WhatsApp पर 30 मिनट और Instagram पर 25 मिनट बिता रहे है.

Android को अगर हम नहीं और केवल iPhone user कि बात करे तो यह game केवल iPhone user से 16 लाख डॉलर कमा रहा है.

इस game पर 2 करोड़ डॉलर invest किया गया है, और आज हर रोज के 20 लाख डॉलर कमा रहा है.

इस game में game user अलग-अलग सकल के सैतान को पकड़ते है और उन्हें फर लड़ाते है इस तरह से कुछ reward में bonuses (अंक) बढ़ते है.

Pokemon के Marketing Strategy (रणनीति) जो आप अपने Business में इस्तेमाल कर सकते है

1. अच्छा ब्रांडिंग कुछ भी बेच सकता है

branding

Pokemon Go game किसी के आधार पर भी बनाया गया है, नाम है Ingress. क्या आपने कभी Ingress का नाम सुना? जो पहले से दूसरी दूसरी location के फ़ोन के लिए उपलब्ध है. पर यह game इतना famous नहीं हुआ था क्योंकि इसकी ब्रांड इतनी अच्छी तरह से पहचान में नहीं आई.

अगर दूसरी ब्रांड कि बात करे Pokemon की तो यह एक अच्छी ब्रांड है और 20 साल से आगे बढ़ रही है. इसके character design, game quality और बहुत सारी video game कि series बहुत प्रभावशाली रही है. और Pokemon कि इस ब्रांड के लिए और आज के युग के Pokemon के fans को game बेचने में काफी मदद मिली. यह game बहुत अच्छा है, पर बिना ब्रांड के यह इतना आगे नहीं होगा.

Point: product के अच्छे होने के साथ-साथ उस product को बेचने वाली ब्रांड का भी नाम होना बहुत जरुरी है.

2. समय बहुत भूमिका निभाता है

timging-matter

Pokemon game गर्मियों कि छुट्टियों के बाद ही launch हुआ, जब हर बच्चे school से मुफ्त होते है, और किसी एक enjoyment को शुरू करने के बारे में सोचते रहते है.

क्या आपको लगता है यह game इतना hit होता अगर यह सर्दियों के वक्त launch हुआ होता?

और सबसे अच्छी बात तो यह है कि,

Pokemon 20 साल पहले से है, जिनके बहुत fans है. और आज वक्त में 20 साल पहले के fans बड़े हो गए है अपनी उम्र में आ गए है जो फिर Pokemon game को भी खरीद ने के लिए तैयार है या ऐसा कह सकते है यह game उन लोगो को भी बहुत अच्छे से target कर गया जो अपनी उस उम्र है जो खरीदारी कि शक्ति रखते है.

Point: आपका product (या game) कौन से वक्त और किस उम्र के उपयोगकर्ता के लिए बना है यह भी बहुत बाद भूमिका निभाता है.

3. आज के वक्त में अगर आपके पास में Social ब्रांडिंग का सबूत है तो आप कुछ भी बेच सकते है

social-media

Pokemon ने बहुत कम वक्त में social media पर बहुत अच्छा connection बना दिया है, आज हर कोई सबसे पहेल Pokemon के बारे सुनता है तो social sites पर ही. और आज के वक्त में social media में नाम होना बहुत जरुरी है क्योंकि आज कोई भी internet user product खरीदने से पहले social sites पर उस product के review पढता है.

इसके साथ में आस-पास की society से सुन कर ही हम किसी product को विश्वास से खरीदते है.

हमें तब तक किसी business या product के बारे में पता नहीं पड़ता जब तक कोई उसके बारे में बाते नहीं कर रहा हो चाहे वो internet हो या आपके आस-पास का माहोल.

ठीक इसी तरह Pokemon का देखा जा सकता है इसके बारे में internet पर हर social sites पर बाते हो रही है. YouTube पर इससे जुड़े हुए कई videos upload हो रही है और इनके videos पर likes और views दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे है.

सबसे बड़ी बात अगर आप अपने दोस्त से यह सुन ले कि यह game (या product) काफी अच्छा है तो उसे आप खरीदने में ज्यादा देरी नहीं करते.

Point: चाहे वो किसी भी जगह के हो, पर लोग दुसरो से किसी product के बारे में अच्छा review सुने बिना किसी भी product (या game) को मुस्किल से खरीदते है.

4. आपको महँगी विज्ञापन करने कि कोई जरुरत नहीं है

advertise

 

क्या आपने कही भी Pokemon कि किसी भी तरह क ads (विज्ञापन) देखि? जरुर नहीं देखि होगी?

Pokemon Go ने विज्ञापन पर इतना पैसा नहीं लगाया, क्योंकि इसकी कोई जरुरत नहीं थी. क्योंकि उन्हें यह सब marketing strategy और viral factors पहले से पता थे जिसकी वजह से Pokemon इतना कामयाब हुआ है.

Point: आपको marketing के लिए ज्यादा budget या विज्ञापन की जरुरत नहीं है, किसी भी product को अच्छी marketing strategy और viral factors से ब्रांड बनाई जा सकती है, इसका एक और उदहारण है WhatsApp.

5. अपने Product के User को Reward देना भी है एक Viral Factor

reward

अगर आप अपने product (या game) के user तेज़ी से बढाने चाहते है तो आपको अपने user को reward देना चाहिए. Pokemon game में players को level के बढ़ने से, gyms पर लाने से, Pokemon को पकड़ने से और यहाँ तक कि चलने पर भी bonuses और प्रोत्साहन राशि मिलती है, जो user का मन लगाये रखता है.

Game में यूजर को reward देने से दोस्तों के बिच competition भी बनने लगता है, और इस तरह दोस्तों के साथ में खेल कर game का मज़ा भी  कई गुना बढ़ जाता है, और ज्यादातर games के कामयाबी का यही कारण होता है.

Point: अपक अपने product के user को अच्छे level पर आने पर reward देना जरुरी है और यह game के लिए बहुत important है.

Pokemon कि marketing strategy जो अभी मैंने आपके साथ में share की है वो अपने business और organization में भी लगाये. आपको जरुर फ़ायदा होगा और आपकी ब्रांड और अच्छी बनेगी. लेकिन उसके लिए आपको शुरुआत एक अच्छे product से करनी होगी.

5 Comments

  1. kD February 6, 2017
  2. Mahaveer Jain July 16, 2016
  3. lalit banjara rathore July 16, 2016

Leave a Reply