08 Best Tips To Increase Brain Power in Hindi दिमाग तेज़ करे

brain

आप अपने brain power को improve करने के बारे में कितनी बार सोचते है? वह brain जिसकी वजह से आपकी बॉडी पूरी की पूरी कण्ट्रोल होती है. यह brain एक बहुत अच्छा यन्त्र है, अगर आपको इस यन्त्र का सही तरीके से उपयोग करना आ जाये आपके लिए इस दुनिया में कोई भी काम करना मुस्किल नहीं होगा.

इस पोस्ट में मैं आपको कुछ सुझाव बताउगा जिससे आपके brain की क्षमता बढ़ने लगेगी या तेज़ होगी.

08 Tips: Improve Brain Power (in Hindi)

1. कुछ नया करे (Do Something New for increase Brain Power)

हमेशा वो ही न करते रहे जो आप हमेशा से बहुत समय से करते आये हो, कुछ नया करने की सोचे जो आपके brain में लगे जंग को मिटाएगी. हर रोज एक का एक काम करने से आपका brain उस से आगे सोच भी नहीं पता है, और आप एक रोबर्ट बन के रह जाते है.

जैसे कुछ नया सीखना, भाषा सीखनी, नई रेसिपी सीखना, इन्टरनेट से कोई नया तरीका सीखना, नए-नए गेम खेलना शुरू करना आदि, ये सब करने से brain की power धीरे-धीरे बढ़नी शुरू होती है.

2. शुरू से brain को याद रखने की आदत दे (Train Your Brain)

किसी के फ़ोन नंबर, अपने क्रेडिट कार्ड नंबर का कोई भी किसी भी तरह का कार्ड नंबर, आपने कल क्या खाया, अपने कॉलेज या स्कूल में सभी के नाम जैसी छोटी छोटी चीजे याद रखने से आपका brain तैयार होता है और brain memory improve होती है सभी को याद रखने का.

3. सकारात्मक सोचे (Think Positive improve brain power)

तनाव-चिंता आपके brain के न्यूरोन को मारती है और ऊपर से नए बनने से भी रोकती है यह आपकी brain power improve होने से रोकता है. रिसर्च से यह पता चला है की अगर कोई इन्सान सकारात्मक सोचता है तो उसके कोशिकाओं के बनने की गति बढ़ जाती है और तनाव-चिंता को भी कम करती है.

4. रोजाना एक्सरसाइज करे (Exercise Regularly for increase your brain power)

यह साबित हुआ है कि रोजाना एक्सरसाइज, brain के फंक्शन के बढ़ने में मदद करता है और न्यूरोजेनेसिस को बढाता है. इसका मतलब कि जब भी आप एक्सरसाइज करते है आप अपने brain की नई कोशिका बना रहे है अपने brain और memory को improve कर रहे है.

5. जिज्ञासु बने (Learning Every time can improve your Memory)

बजाये हर चीजो को मुसीबत/समस्या समझ कर, हर वक्त उससे कुछ नया सिखने की कोशिश करे क्योंकि कुछ भी नया सिखने की आदत brain को और active और improve होने में help करती है. हर वक्त सवाल करे जिज्ञासु बने हर चीज के बारे में जानने की कोशिश करे. इस तरह से आपके कोई भी नई चीज सिखने की आदत पढ़ जाएगी, आपका brain खुल जाएगा.

सवाल करने वाली आदत आपको दुनिया के हर चीज का ज्ञान देंगी, आपको केवल अपने विषय में ही उस्ताद नहीं होना है.

6. पुर नींद ले (Sleep Well and care Brain)

क्या होता है जब आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल को लगातार बुहत ज्यादा समय तक बिना बिच में ब्रेक लिए चलाते है? जाहिर है आपका डिवाइस गर्म होने लगता है, और हो सकता है वो हैंग भी होने लगे.

उसी तरह आपको भी नींद लेना जरुरी है, नहीं तो आपका brain हैंग हो सकता है, और यह आपके brain memory के improve status को भी रोकता है.

जब आप सोते है तब आपका brain कोशिका उत्पन्न करता है और टोक्सिन को ख़त्म करता है जो दिन के दौरान बनती है.

7. किताब पढ़े (Reading Habit)

पढने से आपकी सोचने की शक्ति बढती है, रिसर्च से पता चलता है कि कल्पना के इस्तेमाल से अपने brain को अच्छे तरीके से तैयार कर सकते है क्योंकि कल्पना के वक्त अपने brain में चित्र बनाने के लिए brain को जोर देते है जिसके बारे में आप कल्पना कर रहे है. पढने से brain को कल्पना करने का जरिया मिलता है.

8. कैलकुलेटर का इस्तेमाल कम कर दे (Stop Using Calculator)

कैलकुलेटर का अविष्कार हुआ था बड़ी से बड़ी संख्याओ को हल करने में, लेकिन हम आज मोबाइल, कंप्यूटर/लैपटॉप आदि पर इतने निर्भर हो गए है की अब छोटी से छोटी संख्या भी कैलकुलेटर से हल करते है. ज्यादा कैलकुलेटर के इस्तेमाल से हमारा brain इस पर निर्भर होने लगता है और फिर आने वाले समय में छोटी संख्या पर भी कैलकुलेटर ही याद आता है, और इस तरह brain memory weak हो जाती है.

5 Comments

  1. Akash Tiwari December 6, 2016
  2. PRAKHAR TIWARI November 29, 2016
  3. Desi tech October 11, 2016
  4. machhi jaydeep September 25, 2016
  5. Babita Singh September 20, 2016

Leave a Reply