05 गरीब से अमीर कहानियाँ Motivational Short Stories in Hindi

इस पोस्ट में 05 व्यक्तिओं की success story (in Hindi) बताई गई है, जो पहले बिलकुल गरीब और परेशान थे लेकिन आज successful है, और हमारे लिए inspiration है.

हम किसी भी successful person की success story में पढ़ते है तब एक बात सब में common देखि जाती है कि वह इन्सान काफी दुःख समय से निकला है, उस इन्सान ने काफी गरीबी देखि है आदि, इस दुनिया में हर successful person के पीछे उसके success होने का कारण उसका दुःख ही होता है.

क्योंकि आज के वक्त जितने भी successful person रहे है उन में से ज्यादातर सब छोटे घर से थे, यहाँ तक की कुछ व्यक्ति के लिए अपने रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करना भी उनके लिए एक चुनोती था, जबकि कुछ केवल गरीब ही नहीं थे, बल्कि रहने के लिए घर भी नहीं था.

इस आर्टिकल में मैं आपको 05 ऐसे लोगो की success stories बताने जा रहा हूँ, जो आज बहुत successful है और एक टाइम में वो काफी गरीब थे, उनके पास रहने तक को घर नहीं था और कुछ तो अपना गुजरा भी सही से नहीं कर पा रहे थे.

05 Short Success Stories (in Hindi)

01. Steve Jobs (स्टीव जॉब्स)

steve-jobs-quotes-1

Apple कंपनी की स्थापना करने वाले Steve Jobs को ने अपनी जिंदगी में कोई कम दुःख नहीं देखा, Jobs ने अपनी पढाई कैलिफ़ोर्निया में की, और उस वक्त उनके पास में पढाई के लिए पैसे नहीं होते थे तब वो गर्मियों की छुट्टियो में काम किया करते थे.

उनके जिंदगी में ऐसा वक्त भी आया है जब उन्हें अपने दोस्त के रूम में जमीन पर सोना पड़ता था, और अपने खाने के लिए कोक की बोतल बेच कर अपना पेट भरते थे. Jobs कृष्णा मंदिर में मुफ्त भोजन भी किया करते थे.

फिर Jobs ने एक दिन Apple company शुरू की और बहुत success हुए और एक समय के आने के बाद Jobs के पास 5 अरब डॉलर की संपत्ति हो गई थी जिसके साथ वो अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक व्यक्ति बन गए थे. हालाँकि Jobs आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन पूरी दुनिया में माना जाता है कि अब तक Steve Jobs जैसा marketer/entrepreneur कोई नहीं आया है.

02. Colonel Sanders (कर्नल सैंडर्स)

kfc-motivational-success-story

कर्नल केवल 5 वर्ष के थे अब उनके पापा की मृतु हो गई थी, फिर उनकी माँ ने दूसरी शादी लार ली लेकिन कर्नल अपने सोतेले पापा से तंग आकर घर छोड़ दिया तब वो केवल 10 साल के थे, उसके बाद वे कई वक्त तक बेघर रहे और कई नौकरिया की और जीवन में परेशानियों का सामना किया.

कर्नल सैंडर्स की जिंदगी के बारे पढ़ कर आपको यह एहसास होगा कि इन्सान अपनी किसी भी उम्र में कुछ भी कर सकता है, जब कर्नल की उम्र 65 हो चुकी थी तब उन्होंने अपना business शुरू किआ, लेकिन अपने business के success होने से पहले कर्नल अपनी जिंदगी में 1009 बार फ़ैल हुए थे. कर्नल हर business man के लिए inspire करते है. क्योंकि 65 की उम्र में उनको 1009 जगहों से रिजेक्ट कर दिया था, और आखिर में बना डाली खुदकी एक कंपनी KFC चिकन जिसकी success story को डिटेल में निचे दिए लिंक पर जाकर पढ़ सकते है.

03 Shahrukh Khan (शाहरुख़ खान)

srk-fans

पूरी दुनिया में अगर कोई शाहरुख़ से अच्छी एक्टिंग कर सकता है तो वो खुद शाहरुख़ ही है. बॉलीवुड के किंग खान को हम सब जानते है, शाहरुख़ दुनिया के दुसरे सबसे अमीर एक्टर है. वो खानदानी किंग नहीं बल्कि पहले वो भी आर्थिक स्थिति से निकल रहे थे, जिंदगी में तरह-तरह के दुःख SRK ने भी कई देखते है, जब SRK 15 साल के थे तब उनकी माँ की मृत्यु हो गई फिर पापा की मृत्यु हो गई जब SRK 25 के थे.

दोस्तों बड़ा मुस्किल होता है घर भी चला पाना जब कम उम्र में ही माँ चली जाती है और जब भविष्य बनाने वाले बाप भी इतने जल्दी चले जाते है, पर SRK ने अपने ही दुःख को अपनी success का कारण बना दिया.

04 Eminem (एमिनेम)

eminem-hindi-biography

पुरे दुनिया में अगर कोई एमिनेम से अच्छी गाने में rap/रैप कर सकता है वो खुद एमीनेम ही है. एमिनेम के पापा उन्हें 18 महीने की उम्र में छोड़ कर चले गए थे, 9th में तीन बार फ़ैल होने के बाद स्कूल ही छोड़ दी थी, पैसो के लिए बहुत संघर्ष किया और एक बार आत्महत्या करने की कोशिश भी की थी. वाइफ ने धोका दिया था.

eminem-stage

लेकिन आज एमिनेम की आवाज पूरी दुनिया में चलती है, एमिनेम के कामयाबी आप उनके दर्शक देख कर अंदाजा लगा सकते है.

05 Narendra Modi (नरेन्द्र मोदी)

narendra-modi-hindi-speech

आरएसएस से बीजेपी फिर गुजरात से मुख्यामंत्री और उसके बाद देश के प्रधानमंत्री बनने के सफ़र में PM modi ने काफी दुःख देखे है, यह बात तो हम सभी जानते ही है कि मोदी एक वक्त चाये वाले थे, सोचो उस इन्सान ने कितनी परेशानिया देखि होगी और कितनी हिम्मत रखी होगी जिसके बैकग्राउंड में कोई राजनेतिक में न हो और खुद आज देश का प्रधानमंत्री बन गए. मोदी 8 वर्ष की उम्र में ही आरएसएस की साखा में जाने लगे और संघ के मुख्यालय में जाडू लगाने से लेकर खाना बनाने तक का सारा काम वे खुद करते थे. धीरे-धीरे वो आगे बढ़ते गए और एक successful person बन गए, और मोदी आज भी संघर्ष कर रहे है, भारत देश को बहतर बनाने में उन्होंने बहुत कदम उठाये है और कई परेशानियों का सामना करा है.

मोदी आज भी इतना काम करते है की वो कम नींद लेते है, भले ही उनकी उम्र काफी हो गई है लेकिन आज भी देश के प्रति वो एक active person है, उनकी मैनेजमेंट और पब्लिक स्पीकिंग स्किल भी काफी अच्छी है.

दोस्तों यह थी उन महान व्यक्तिओं की success stories जो एक वक्त गरीब थे, जिन्होंने अपनी जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना किया है, और तब आज जाकर दुनिया के सबसे successful persons में से एक बने है, और हमारे लिए एक मोटिवेशन बन गए है.

तो दोस्तों के साथ में शेयर करे और कमेंट करके बताये आपको यह कैसा लगा.

3 Comments

  1. vaseem saifi March 30, 2017
  2. manu March 26, 2017
  3. kuldeep singh February 11, 2017

Leave a Reply