सिगरेट पीना छोड़े: “अगर आपने आदत को बनाई है, तो छोड़ भी आप ही सकते हो”

quit-smoking

ज्यादातर लोग जिनको cigarette पीने की habit है, वो इस आदत को छोड़ना तो चाहते है पर छोड़ नहीं पाते. कोई न कोई वजह. अगली सिगरेट को जलने के लिए कोई न कोई बहाना उनका दिमाग ख़ोज ही लेता है.

उनके करीबी लोग और अच्छे-सच्चे दोस्त चिल्लाते रहते है कि cigarette छोड़ दे और अपनी life waste मत कर पर सबका चिल्लाना फीका पड़ जाता है जब उनका दिमाग अगली cigarette के लिए चिल्लाता है कि चल एक और, बस एक और.

और ये चल एक और, चल एक और, चल एक और की वजह से cigarette का साइकिल चलता रहता है.

अब क्योंकि आप यह पोस्ट पढ़ रहे हो तो इसका मतलब है आप इस habit को छोड़ना चाहते है. और अगर आप अपनी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो तो मैं आपके साथ में हूँ.

इस पोस्ट में, मैं आपको ऐसी कुछ tips दूंगा जो आपको इस आदत से दूर ले जा कर. एक better और healthy life style में ले जाए.

Tips शुरू करने से पहले एक छोटी सी information में आपके साथ में share करना चाहुगा. जो हो सकता है आपको पता हो या न पता हो.

जब हम cigarette smoke करते है तो हमरे अन्दर nicotine जाता है. ये nicotine हमारे brain में dopamine नाम का chemical release करता है.

Dopamine और ऐसे कई केमिकल के रिलीज़ होने की वजह से हमारा दिमाग relax feel करता है. जिससे हमारा stress कम होना शुरू होता है और हमें अच्छा लगना शुरू होता है.

आप फिर बार-बार अच्छा महसूस करना चाहते है और इससे हमारा सुट्टा साइकिल शुरू हो जाता है. फिर धीरे-धीरे आपके brain को nicotine की आदत पढ़ जाती है. फिर आपको और ज्यादा smoke करना पढता है और अच्छा महसूस करने के लिए.

फिर और ज्यादा, फिर और ज्यादा और बन जाती है आपकी bad habit.

आपको लगता है की जब आप smoke करते हो तब आप relax feel करते हो. आपका stress कम हो जाता है. लेकिन fact यह है की आप nicotine के लिए addicted हो जाते हो.

जब आप smoke करते हो तब आपकी addiction satisfied हो जाती है. जिससे आपको better लगता है.

यानी आप अपने ही brain में से dopamine release करने के लिए पहले अपनी habit बनाते हो. फिर पैसे खर्च करके health ख़राब करके smoke करते हो. अपने उस stress को satisfied करते हो और आपको लगता ही कि smoke करके बहुत better लग रहा है.

मतलब जो already आपके बॉडी में है आप उसी के लिए पैसे खर्च कर रहे हो.

ये तो वही बात हुई न कि में अपने गाड़ी आपको एक दिन के लिए इस्तेमाल करने को देता हूँ उसके बाद अपनी ही गाडी आपसे वापस लेकर आपको 30,000 रूपए महीने देना शुरू कर देता हूँ.

पर friends अगर हम आदत डालने की capacity रखते है न तो हम आदत को हटाने की capability भी रखते है. हमने ही धीरे-धीरे यह आदत डाली है तो हम ही खुदको धीरे-धीरे इस आदत से हटा देगे इन tips के साथ जो में अभी आपके साथ में शेयर करने जा रहा हूँ.

1. Set a Target (लक्ष्य बनाये)

सबसे पहले एक date decide कर लो अपना एक टारगेट decide कर लो कि कुछ भी हो जाये इस date तक हर हालत में मैं smoking छोड़ दूंगा.

इस date को इतने जल्दी भी मत रखना कि आप खुद को टाइम ही नहीं दे पाए और इतनी late की भी मत रखना कि आप आलस ही करते हो रह जाओ.

2. Take Support (सहायता ले)

अपने यह habit अकेले शुरू नहीं की थी तो इसे अकेले ख़तम भी मत करो. अपने दोस्तों को बता दो कि आप smoking को छोड़ना चाहते हो ताकि वो smoke करने के लिए बोले नहीं और आपको support करे.

3. Handle Challenges (चुनौतियों का सामना करो)

रिसर्च के हिसाब से जब आप smoking को quit करते हो तो पहले के 2-3 दिन हर रोज आपको दिन मे 6 बार cigarette पीने की graving होती है, तलब मचती है. और यह graving तक़रीबन 3 मिनट की होती है.

यानी की आपको दिन 6 बार 3 मिनट की तलब होगी यानी 6*3=18 मिनट का challenge है आपके लिए.

तो आपको यह 18 मिनट का challenge लेना है, पहले के 2-3 में 18 मिनट का super control चाहिए. फिर धीरे-धीरे यह control बढ़ता जायेगा. और आपकी तलब आपकी graving कम होती जाएगी.

और आप अपने graving पर control करते जोएगे.

मैं जनता हूँ यह challenge है, पर अगर आप इस challenge को accept नहीं करोगे तो आने वाले समय में आपको अपनी health के कई बड़े-बड़े challenges accept करने पड़ सकते है.

उन बड़े challenges को face करने से अच्छा है कि इस challenge को accept करो और अपनी जित पक्की करो.

4. Make an Environment (वातावरण बनाओ)

अपने घर में से, अपने कार में अपने आस पास एक supporting environment बनाना शुरू कर दो. अपने room में से, अपने घर में से धीरे-धीरे lighter, cigarette इन सब का सफाया करते जाओ.

और हां, cigarette का सफाया उनको पी कर मत करना, उनको फेक कर करना 😀

5. Empty Hand (हाथ खली करो)

अगर आप दिन में एक packet smoke करते हो तो इसका मलतब है आप दी में ढाई सौ बार अपना हाथ मुह के पास जाता है. physiologically आपके हाथ से मुह तक की गति की habit हो जाती है.

अब जब आप नहीं करोगे ओ आपको अधुरा-अधुरा सा लगता है, आपका दिमाग कुछ अजीब सा feel कर सकता है. तो शुरू के कुछ दिनों में अगर आपको जरुरत पड़े तो आप बिना cigarette को पकडे pretend करो की आप smoke कर रहे हो. वैसे ही सांस लो जैसे आप smoke करते वक्त लेते हो, आपका दिमाग ऐसे cheat होगा करके देखना आपको शांत feel होता.

दूसरा आप यह भी कर सकते हो कि जैसे आप cigarette के packet अपने आस-पास रखते थे न वैसे ही water bottle को अपने पास रखना शुरू कर दो. जब भी अधुरा feel करो तो पाने पी लिया. और पानी तो वैसे भी आपके शहत के लिए अच्छा है और सुलभ शौचालय वालो के भी.

6. Trigger Moments (ट्रिगर मोमेंट्स)

smoking में भी trigger moments होते है. यानी ऐसी situation या ऐसे मौके जब आपका मन डोलना शुरू कर देता है और ध्यान cigarette की तरफ जाना शुरू कर देता है.

जैसे कि कुछ लोगो को आदत होती ही office में break time पे smoke करने की, तो अगर आप office के break time पे उसी जगह पे, उन्ही लोगो के साथ खाद होगे तो chances है कि आप trigger हो जाओगे.

तो इस case में कुछ time के लिए कुछ और आदत डाल दो. जैसे कि break time में phone calls कर ली और अपना ध्यान call में लगा लिया.

तो आप जिन-जिन जगहों पर smoke करते हो वो जगहे आपके trigger moments को ला सकती है. तो कुछ दिन के लिए उन जगहों को avoid करने की कोशिश करो.

ऐसे ही कुछ लोगो को खाना खाने के बाद में cigarette पीने की तलब होती है तो एक पुरानी आदर को छोड़ दो और एक नई आदत डाल दो.

उदहारण के लिए खाना खाने के बाद walk करने की आदत डाल लो, हुआ न double फ़ायदा.

7. New Relationship (ने रिश्ते)

smoking एक relationship की तरह है, तो जब एक पुराना रिश्ता तोडना है तो नया रिश्ता जोड़ लेना चाहिए. तो cigarette के साथ में जो आपका relation रहा उस रिश्ते को अब अलविदा कहिये.

और एक नया better और healthy relationship बनाइये.

तो एक नया रिश्ता जोडीये gym के साथ या फिर walking habit के साथ या फिर fruit के साथ या फिर कोई ऐसा दोस्त जिसको आपकी जरुरत है उसके साथ.

8. Stop Excuses (बहाने बंद करे)

एक से एक सुट्टा excuse सुनने को मिलता है. जैसे “पहले से इतना traffic (ट्रैफिक) था और ऊपर से ये tire puncture हो गया. मुझे smoke की जरुरत है”.

तो अब आगे से यह याद रखना कि smoke करने से न tire ठीक होगा, न traffic कम होगा सिर्फ health ख़राब होगी.

दूसरा excuse जैसे: यार हेना smoke करने से मेरा weight कम हो जाता है.

अगर weight कम करता है तो focus walking पे करो, diet पे करो healthy life style पे करो cigarette पीने के बहनों पे नहीं.

जैसे एक सबसे बड़ा excuse है: smoking करने से न मेरी concentration power बढ़ने लगती है.

पहले nicotine की आदत से आपका concentration का level low हो जाता है. फिर आप smoke करते हो तो कुछ वक्त के लिए concentration normal हो जाता है. और आपको लगता है कि smoke करने से concentration बढ़ रहा है. तो यह भी एक बहाना है.

जैसे: तुम्हे पता है मैं smoke क्यों करता हूँ? style है style, दिखने में अच्छा लगता है.

दाँतों में निसान पढ़ रहे है. स्किन जल्दी पुरानी हो रही है. अपनी उम्र से पहले बूढ़े हो जाओगे, smell आपसे आ रही है और अगर हस्ते हो तब सामने वाला आपके दांत देख रहा है आपकी personality की धज्जिय उड़ रही है और आपको लगता है style है.

तो तो मर्जी कहलो, बहाने-बहाने ही होते है. इनसे कुछ बनता नहीं है, बस बिगड़ता है.

तो आज से बहाने बंद और responsibility शुरू.

9. Focus on Benefits (फायदे पर ध्यान दे)

आप smoking छोड़ रहे हो, तो इसके पीछे कोई फाएदे होगे. उन फायदों की, उन कारणों की, उन reasons की एक list बना लो कि मैं smoking क्यों छोड़ रहा हूँ.

जैसे की smoking छोड़ कर मेरी health पहले से अच्छी हो जाएगी, smoking छोड़ कर मेरी life लम्बी और better हो जाएगी, smoking छोड़ कर मैं फालतू की पैसो की बर्बादी को रोक पाउगा.

और यह लिस्ट अपने room में लगा लो या फिर phone में रख लो. यह लिस्ट आपको याद करवाती रहेगी कि आपका decision सही है और आपको अपने decision पर टिके रहना है.

10. Do not Give up (हार नहीं माने)

बस यार अब जान लो, मान लो और ठान लो. खुद के लिए, खुद के साथ लड़ के खुद की जित करवालो.

अगर आप शुरुआत में फ़ैल हो भी गए. तो उस कारण को observe करो कि ऐसा कौन सा reason बना जिस वजह से cigarette को अपने दुबारा से हाथ लगाया. उस कारण पर काम करो. Solution खोजो और फिर से कोशिस कोशिश करो.

एक बार, दो बार फ़ैल हो भी गये. तो ये failure आपके दोस्त बन जायेगे. आपको सिखायेगे और आपको आपके टारगेट तक लेकर जाएगे अगर, अगर, अगर, अगर आप हार नहीं मान मानते.

शुरू शुरू में problems आयेगी, तलब हो सकती है, भूख ज्यादा लग सकती है, नींद disturb हो सकती है. लेकिन याद रखना ये कठिनाइया, ये मुश्किले, ये challenges आपकी हिम्मत के आगे बहतु छोटी है.

तो कुछ भी हो जाये हर नहीं मानना, Do not give up.

तो आइये इन सभी tips को एक बार फिर से देखते करते है, ताकि आप इस पोस्ट से maximum फ़ायदा ले पाओ.

  1. Set a Target (अपना टारगेट या एक date set करो)
  2. Take Support (अपने दोस्तों की support लो)
  3. Handle Challenges (शुरू के दिनों में आपको 18 मिनट का challenges आपको लेना होगा.)
  4. Make an Environment (अपन आस-पास में nonsmoking environment बनाना शुर कर दो.)
  5. Empty Hand (अपने आप पास water की bottle रखो जिससे की आप hand to mouth motion कर पाओ)
  6.  Trigger Moments (ऐसी moments को avoid (क्षणों को बचो) करो जो आपको smoke करने के लिए trigger करे.)
  7. New Relationship (smoke के साथ रिश्ता छोड़ो और कुछ अछे और नए रिश्ते बनाओ.)
  8. Stop making Excuses (बहाने बंद और responsibility शुरू)
  9. Focus on the Benefits (एक लिस्ट बनाओ जो आपको आपके फायदे याद करते रहे कि आपको smoking क्यों छोडनी है.)
  10. Do not Give up (कुछ भी हो जाये, आप हर नहीं मानोगे, आप हिम्मत अहि तोड़ोगे, आप अपना साथ नहीं छोड़ोगे.)

तो अभी नहीं तो कभी नहीं, आज से ये decide कर लो कि मैं इस आदत को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कहने वाला हूँ.

आज से अपनी life के लिए, अपने लिए, अपनी family  के लिए अभी से कदम बाधा दो.

इस पोस्ट को पढ़ कर अगर कोई एक जाना भी cigarette smoking की habit को छोड़ देता है तो मैं समझुगा की मेरी महनत सफल हुई.

अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट की जरुरत और भी लोगो को है तो इस पोस्ट को अपने Facebook और WhatsApp पर share कीजिये ताकि हम दुसरो की life में, दुसरो की family में एक अच्छा change ला पाए.

6 Comments

  1. naveen March 5, 2017
  2. jagdish patil September 9, 2016
  3. kailash goma August 3, 2016
  4. ABDUL KHAN August 2, 2016

Leave a Reply