Sandeep Maheshwari Biography and Wikipedia (in Hindi) संदीप महेश्वरी

sandeep-maheshwari-biography-success-story-in-hindi

Sandeep Maheshwari की इस biography में हम उनके जीवन के दुःख से लेकर आज की सफलता तक के सफ़र की बात करेगे।

इस सफ़र ने मुझे बहुत प्रेरित किया है, पूरी उम्मीद है आपको Sandeep Maheshwari के जीवन से बहुत प्रेणना मिले।

पहले जानते है Sandeep Maheshwari के बारे में वो तथ्य जो आपको पता नहीं होगे

Facts 1: Sandeep Maheshwari ने अपना करियर 19 साल की उम्र में मॉडल बन कर की थी.

Fact 2: 2003 में, Sandeep Maheshwari ने एक world record तोडा था, जिसमे 120 मॉडल के 10,000 shots केवल 12 घंटे में लिए थे, इस वक्त इनकी उम्र केवल 21 थी.

Fact 3: 26 साल की उम्र में इन्होने Image Bazaar कम्पनी की शुरुआत की थी.

Fact 4: Sandeep maheshwari की कंपनी ImagesBazaar पुरे दुनिया की सबसे ज्यादा भारतीय इमेज का कलेक्शन रखती है जो कि 10 लाख इमेज है और 7000 ग्राहक उन्हें 45 देश से है.

Fact 5: उनके सेमिनार की tagline है “आसान है” और Maheshwari अपने सारे सेमिनार फ्री में करते है.


Fact 6: वो ज्यादातर भारत के हर अख़बार और टीवी चैनल में आये है.

Fact 7: इनको Entreprenourship में कई ज्यादा अवार्ड भी मिले है.

Fact 8: वो एक कॉलेज ड्रॉपआउट छात्र है, इन्होने कॉलेज बिच में ही छोड़ दी थी, इन्होने किरोरी मॉल कॉलेज में पढाई कीथी जो देल्ली की यूनिवर्सिटी है.

Fact 9: Sandeep Maheshwari एक लेखक भी है, उनकी पहली किताब का नाम “Markering Management by Sandeep Maheshwari” था.

Fact 10: उनका सबसे ज्यादा लोकप्रिय सेमिनार “Last Life Changing Seminar” है, “Business World” मैगज़ीन के द्वारा वो भारत के सबसे ज्यादा Promising Entreprenour है.

[आसान है] संदीप महेश्वरी जीवनी

आज के वक्त में हर व्यक्ति अपनी पढाई-लिखाई पूरी कर एक अच्छी सी नोकरी पाना चाहता है। इस कारण भारत में शिक्षा और नोकरी का काफी महत्व बढ़ रहा है, लोग शिक्षित तो हो रहे है लेकिन नोकरी के लिए धक्के खा रहे है।

लेकिन नोकरी और शिक्षा की इस रेस में कुछ लोग सामिल होना पसंद नहीं करते। कुछ लोग किसी के निचे काम करने के बजाये अपनी रूचि पर बिज़नस खड़ा कर फेमस entrepreneur बनना चाहते है।

और हमारे देश भारत में entrepreneur के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है नोकरी के इस रेस में नंबर नहीं लगना। और इसका एक कारण यह भी है कि कुछ लोगो के मन में अलग और दुनिया को कुछ नया देना का जुनून होता है।

भारत में entrepreneurs की बढ़ती लिस्ट में एक नाम Sandeep Maheshwari भी है। जो आज के वक्त में इन्होंने इंटरनेट पर बहुत popularity पाई है।

Sandeep Maheshwari Wiki

sandeep wiki in Hindi

Sandeep Maheshwari भारत देश के सबसे बड़े Entrepreneurs में से एक है। वो किरोड़ीमल कॉलेज में बिच ही अपनी पढाई छोड़ दी थी, जो कॉलेज दिल्ली के विश्वविद्यालय में है। वो इसी कॉलेज से कॉमर्स के बैचलर से graduation ले रहे थे। लेकिन दुर्भाग्य से वह अपने व्यक्तिगत (personal) कारणों की वजह से graduation पूरी नहीं कर सके। Sandeep Maheshwari की success के बारे में और उनके success के मंत्र  को हर कोई जानने को उत्साहित है।

सन 2000 में

उन्होंने अपने फोटोग्राफी (Photography) का करियर सन 2000 में शुरू किया था। उन्होंने कई कंपनियों में एक फ्रीलांसर (freelancer) के रूप में भी काम किया है।

सन 2001 में

2001 में वो बहुत सी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में शामिल भी हुए थे। लेकिन वो उन कंपनियों में अपना उपलब्धि (achievement) प्राप्त नहीं कर सके।

सन 2002 में

2002 में, Sandeep Maheshwari और उनके तीन दोस्तों ने एक नई company की शुरुआत की थी लेकिन इस कंपनी को 6 महीने के अन्दर ही बंद कर दिया गया था।

Sandeep Maheshwari’s Images Bazaar (सन 2003 में)

Great entrepreneur Sandeep Maheshwari ने 2003 में एक consulting firm की शुरुआत की और market में इनकी consulting firm को बढाने के लिए उन्होंने एक marketing पर बुक भी लिखी थी। यह फर्म कुछ समय बाद ही बंद हो गई थी और एक बार फिर वो success को पाने से रह गए।

Sandeep-Maheshwari-Images-Bazaar

और फिर अंत में वो अपने जिंदगी के सारे नाकामयाब/विफलताओ से सिखा, उन्होंने अपने failure से सिखा और अपने पसंदीदा जूनून (Interested desire), photography में अपना career शुरू किया। उन्होंने घर से ही fashion photography business शुरू किया और 2004 में internet पर photography की एक website launch की। और वह वेबसाइट है: imagesbazaar.com

उन्होंने इस वेबसाइट के माध्यम से कई world records भी तोड़े है। उनकी website का नाम Image bazaar है। इस वेबसाइट में 10 लाख से भी ज्यादा भारतीय तस्वीरे (Indian Pictures) है, इतना ही नहीं यह आंकड़े बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है।

और वर्तमान में, जो लोग अपनी जिंदगी में फेलियर को लेकर जो हार मान कर बैठे है उनको motivate करने के लिए Sandeep Maheshwari बहुत सारे seminars भी देते है। और हर व्यक्ति उनके seminar को उनके YouTube चैनल पर देख सकता है।

एक बार फिर भारतीय व्यक्ति ने यह साबित कर दिया की अगर आप कोई भी चीज प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

Sandeep Maheshwari Popularity, Milestones and Awards

  • कभी नहीं रुकने वाला व्यक्ति यानी Sandeep Maheshwari Images bazaar का CEO और founder है
  • भारत के एक मसहुर motivational speaker & motivator
  • Spirituality पर काफी अच्छा ज्ञान दिया है अपने YouTube के Spirituality के channel पर
  • उन्होंने फोटोग्राफी में भी कई रिकार्ड्स भी तोड़े है और विश्व रिकॉर्ड की लिम्का बुक में कुछ नए रिकार्ड्स बनाये है
  • उनको अपने महान विचार और इतनी पहुच के लिए कई सारे award प्राप्त हुए है, उनको ‘ET Now’ television channel से Tomorrow award का Pioneer मिला
  • Entrepreneur India Summit के द्वारा 2013 का Creative Entrepreneur
  • Business World” magazine के द्वारा India का उनहार entrepreneur
  • British Council के द्वारा Young Creative Entrepreneur का award

Sandeep Maheshwari की इस पॉपुलैरिटी को देख कर कई लोग Sandeep Maheshwari के wife का नाम जानने के लिए हत्साहित है। यहाँ तक की बहुत सी लडकियां तो मिलने के लिए उत्साहित है।

और Sandeep Maheshwari का सेशन करते वक्त उनका एक tagline रहता है, वो है: “आसान है”

Sandeep Maheshwri on Social Media

Sandeep Maheshwari को बहुत लोग motivational speaker से जानते है। इनकी यह popularity YouTube और Facebook से ही हासिल हुई है।

  • Sandeep Maheshwari का उन ही के नाम से YouTube channel पर अब तक (23 Oct, 2016) 804,773 subscribers हो गए है।
  • और इनका दूसरा YouTube का Spirituality channel पर 79,720 subscribers हो गए है।
  • इनके official Facebook fan page पर अब तक (23 Oct, 2016) 1,210,080 likes हो गए है।

Sandeep Maheshwari की Company

Sandeep-Maheshwari-Net-Worth

Sandeep Maheshwari की website images bazaar का turnover हर साल का 10 crore rupees है। वह भारत में Entrepreneurs की टॉप 10 की लिस्ट में आते है। संदीप माहेश्वरी की जीवनी इतने सारे लोगों के जीवन में विफलताओं के खिलाफ लड़ने के लिए और अपने जीवन में बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित किया है। वह धेर्य और आत्मा विश्वास रखने वाले व्यक्ति है। बहुत से लोग और Sandeep Maheshwari के फोल्लोवेर्स (Followers) है जो एक बार उनसे मिलने के लिए बहुत बेताब हैं और उस उद्देश्य के लिए वे नियमित रूप से इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों पर Sandeep Maheshwari को सम्पर्क करने की जानकारी लेते है।

Sandeep Maheshwari Contact Details & Seminars

sandeep-maheshwari-seminars

यदि आप किसी कॉलेज या एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में Sandeep Maheshwari का सेमिनार करवाना चाहते है तो वे उसी के लिए ashok@sandeepmaheshwari.com पर श्री अशोक मिश्रा से संपर्क कर सकते हैं। आप Sandeep Maheshwari सेशन के लिए info@sandeepmaheshwari.com पर भी मेल कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे इन सेशन और सेमिनारों के लिए कुछ भी कभी नहीं लेते है। उन्होंने अब तक सभी सेमिनारो को करने के लिए कुछ भी नहीं लिया है, सब सेमिनार को फ्री में किया है, यानि अब तक Sandeep Maheshwari ने जितने सेमिनार किये है वो सब दुसरो के भले के लिए है।

Sandeep Maheshwari’s Popular Seminars

अब जानते है Sandeep Maheshwari के कुछ पोपुलर सेमिनार के बारे में, जिनकी वजह से कई लोग बेताब है Sandeep की अगली विडियो पाने को.

अगर आप Sandeep Maheshwari की हर विडियो देखते है तब आपको यह जरुर पता होगा कि वे अपनों विडियो में motivation से ज्यादा मन, शांति, मैडिटेशन, जीवन का सच के बारे में में बात करते है, जिसकी वजह से उन्होंने एक अलग चैनल SandeepMaheshwariSprituality पर भी बनाया है जहा पर केवल spritual विषय पर बात होती है.

सबसे ज्यादा पोपुलर सेशंस

सबसे ज्यादा लोगो को 2 सेशंस पसंद आये है है और ज्यादादर Sandeep Maheshwari की फोल्लोविंग इन ही 2 सेशंस की वजह से इतनी बढ़ी है.

पहला है, Last Life Changing Seminar, और दूसरा Unstoppable.

अगर आपने ये दो सेशंस नहीं देखे है तो देख लीजिये यकीन मानिये आपको जिंदगी के काफी सीक्रेट्स अपता लगेगे और Sandeep Maheshwari की इतनी बड़ी (2 घंटे से ज्यादा) अब नहीं आती है.

Unstoppable

sandeep-maheshwari-unstoppable-seminar

Unstoppable Session

इस सेशंस में Sandeep Maheshwari ने बताया था कि किस तरह से इन्सान कभी नहीं रुकने वाला बन सकता है, Sandeep ने बताया की अगर आप आगे बढ़ने की कोशिश करते है तो आपको 2 दीवारे रोकती है, बताया की वह 2 दिवार कौनसी है और कैसे इन्सान इन दीवारों को तोड़ कर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ कर कभी न रुकने वाला बन सकता है.

Unstoppable Session Trailer/Promo

Last Life Changing Seminar

sandeep-maheshwari-last-life-changing-seminar

Last life changing seminar

यह seminar Sandeep का अब तक का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला है, इस विडियो पर अब तक YouTube पर 5 मिलियन व्यूज हो चुके है यानी की 50 लाख बार लोगो ने इस विडियो को देखा और यह विडियो 3 साल पुरानी है. इस सेमिनार में Sandeep ने अपनी जिंदगी के काफी अनुभव बताये, जिंदगी के बहुत सीक्रेट बताया.

इस सेमिनार से एक लाइन काफी पोपुलर हो गई है वो है:

सबसे बड़ा रोग क्या कहेगे लोग.

मोटिवेशन के साथ में Last life changing seminar में बिज़नस की भी कई बाते की गई है, अगर आप एक बिजनेसमैन है तब आपको यह सेमिनार देखना चाहिए.

Last Life Changing Seminar Trailer/Promo

दिमाग और मन के विषय पर विडियो

Sandeep Maheshwari motivation के साथ में मन और दिमाग पर काफी ज्ञान अपनी विडियो में शेयर किया है, उन्होंने मैडिटेशन को आसान बना कर अपनी विडियो में बताया है कि मैडिटेशन को आसान तरीके से कोई भी कर सकता है, उस विडियो का लिंक निचे दिया है.

उनकी दिमाग पर एक विडियो है जिसमे उन्होंने बताया की आप अपने दिमाग को कण्ट्रोल कैसे कर सकते है, जिसमे उन्होंने बताया की मन और दिमाग में क्या अंतर है आप अपने बुरे काम में मन को कैसे हटा कर सिर्फ वह लगा सके जहा आप चाहते है, उस विडियो का लिंक निचे दिया है.

उनकी एक विडियो है MindApp, जिसमे बताया कि कैसे इन्सान का दिमाग काम करता है, जिसमे Sandeep Maheshwari ने इन्सान के दिमाग को बिलकुल कंप्यूटर की तरह बताया है, उस विडियो का लिंक निचे दिया है.

दोस्तों में आपको सारे सेशन के बारे में इस पोस्ट म बता नहीं सकता क्योंकि उनके चैनल पर कई विडियो है जिनके बारे में एक ही समय में जानना थोडा मुस्किल है, आप YouTube पर जाकर Sandeep Maheshwari सर्च करके उनके चैनल पर देख सकते है कई विडियो आपको मिलेगी और हर विडियो टाइटल से ही आपको विडियो के अन्दर क्या है के बारे में पता लग जाएगा.

वो 3 दिन जिससे Sandeep Maheshwari की जिंदगी बदल गई

Sandeep ने खुद ही अपने विडियो में यह बताया है की उनके जिंदगी में क्या पल हुए थे और कौनसे वो 3 दिन थे जिससे उनकी जिंदगी बदल गई. उन्होंने complete बताया की कैसे उन्होंने अपनी सोच बदली और कैसे बिज़नस स्टार्टअप किया. यह केवल 19 मिनट की विडियो है जो निचे दी गई है.

Final Words

मुझे उम्मीद है यह Sandeep Maheshwari की Hindi biography आपको न केवल Sandeep Maheshwari के बारे में बता रहा है बल्कि आपको इस biography से कई मोटिवेशन भी मिली है

यह biography यह साबित करती है की अगर आप अपने जिंदगी में फ़ैल होते हो तो इसका मतलब यह नहीं है की आप जिंदगी से फ़ैल हुए हो, क्योंकि एक इवेंट में फ़ैल का मतलब जिंदगी में फ़ैल होना नहीं है

एक इवेंट का एंड जिंदगी के एंड नहीं है, जिंदगी में तो लाखो-करोड़ो इवेंट आने वाले है
– Sandeep Maheshwari

273 Comments

  1. pranita deshpande January 19, 2017
  2. Abhijeet Saxena December 24, 2016
  3. sushil mgkvp December 23, 2016
  4. kadamtaal December 19, 2016
  5. shashi kumar aditya December 18, 2016
  6. meenu December 17, 2016
  7. Sandip Shinde December 13, 2016
  8. Kajal kumari December 9, 2016
  9. pranita deshpande December 8, 2016
  10. Siddique rabbani December 4, 2016
  11. Siddique rabbani December 4, 2016
  12. kundan kumar December 3, 2016
  13. MONU SHARMA November 28, 2016
  14. HindIndia November 27, 2016
  15. Afsana begum November 11, 2016
  16. HindIndia October 27, 2016
  17. Girish patil October 25, 2016
  18. Nidhi singh October 19, 2016
  19. akhilesh yadav October 16, 2016
  20. Rajaram Anant Juvekar October 13, 2016
  21. rajat kumar upadhyay October 2, 2016
  22. vikram kazi September 30, 2016
  23. shibbu kumar September 28, 2016
  24. Rahul vikhankar September 26, 2016
  25. Ashish singhal September 25, 2016
  26. Vijay panara September 24, 2016
  27. Sunil kumar September 16, 2016
  28. Sunil kumar September 16, 2016
  29. Govind September 8, 2016
  30. Ketan Suthar September 7, 2016
  31. munna September 4, 2016
  32. munna September 4, 2016
  33. sachin singh August 20, 2016
  34. Rahul August 14, 2016
  35. anil bishnoi August 10, 2016
  36. ashish August 9, 2016
  37. saurabh kumar August 8, 2016
  38. abhishek singhania August 7, 2016
  39. Ravi gupta July 31, 2016
  40. Deepak pal July 27, 2016
  41. neha July 27, 2016
  42. Diepndra pandey July 27, 2016
    • Mohammad Shakeel July 27, 2016
  43. jaman kr July 21, 2016
  44. abhishek kumar July 19, 2016
  45. Saurabh Bhatt July 7, 2016
  46. Amit Kumar July 4, 2016
  47. Raju yadav July 2, 2016
  48. rohit June 28, 2016
  49. rohit June 28, 2016
  50. rohit June 28, 2016
  51. kameshvar prasad June 20, 2016
    • Mohammad Shakeel June 21, 2016
  52. saurav kumar June 20, 2016
  53. saurav June 16, 2016
  54. rupali sharma June 10, 2016
  55. ankit May 31, 2016
  56. Kuch jano May 23, 2016
  57. Vikas pareek May 22, 2016
  58. Vikas pareek May 22, 2016
  59. Vikas pareek May 22, 2016
  60. ARFAT MALIM May 21, 2016
  61. Chandresh Maurya May 19, 2016
  62. Mukesh Pandit May 18, 2016
  63. Gautam verma May 17, 2016
  64. Gautam verma May 17, 2016
  65. Gautam verma May 17, 2016
  66. SomNath May 17, 2016
  67. Rachna May 10, 2016
  68. sanket pundekar May 9, 2016
  69. Suhasini Agrawal May 9, 2016
  70. Suhasini Agrawal May 9, 2016
  71. vivek sharma May 4, 2016
  72. Ramesh kumar May 3, 2016
  73. Ramesh kumar May 3, 2016
  74. Deepak kumar vishwakarma April 24, 2016
  75. Mansoor Alam April 22, 2016
  76. Jagdish Chand Lodha April 17, 2016
  77. Gufran siddqe April 12, 2016
  78. Ganesh Datt April 7, 2016
  79. ashish nath shukla April 2, 2016
  80. Manoj Yadav April 1, 2016
  81. Manoj Yadav April 1, 2016
  82. Ambalika Guha March 30, 2016
  83. Pushpendra Kumar Singh March 28, 2016
  84. Prince gautam March 26, 2016
  85. sonam waghmare March 25, 2016
  86. Shahrukh mansuri March 25, 2016
  87. rohit rathore March 24, 2016
  88. story in hindi March 21, 2016
  89. subrata March 14, 2016
  90. Suraj Shikalgar March 14, 2016
  91. sakshi March 12, 2016
  92. T.R.SAHU March 10, 2016
  93. vaibhav March 8, 2016
  94. Gaurav kumar pathak March 7, 2016
  95. Abhi March 6, 2016
  96. REHAN HASHMI March 6, 2016
  97. dev meena March 6, 2016
  98. abhi bhatt March 3, 2016
  99. Alkesh mistry March 1, 2016
  100. ashok barad February 28, 2016
    • ashok barad February 28, 2016
  101. sandeep kushwaha February 27, 2016
  102. Kamlesh Mehta February 26, 2016
  103. Mahaveer Jain February 24, 2016
  104. Mukesh kumar bhagat February 19, 2016
  105. Raj Thapa February 17, 2016
  106. Yogita sharma February 15, 2016
  107. sagar koli February 12, 2016
  108. sagar koli February 12, 2016
  109. arvind kamble February 9, 2016
  110. Ashwini Kumar Gupta February 7, 2016
    • Admin February 12, 2016
  111. yogesh thapa February 6, 2016
  112. KrapaRam Raj February 1, 2016
  113. Himanshu singh January 31, 2016
  114. chandrakant January 30, 2016
    • Admin January 31, 2016
  115. Arvind Chaudhary January 29, 2016
  116. Mayank singh January 29, 2016
    • Admin February 2, 2016
  117. SATISH CHAND PRAJAPATI January 29, 2016
    • Admin February 2, 2016
  118. Virat January 27, 2016
    • Admin February 2, 2016
      • Virat February 5, 2016
  119. Deepak MIshra January 27, 2016
  120. abhishek gavali January 27, 2016
  121. RAHUL January 26, 2016
  122. 'santosh. SINGH January 24, 2016
  123. Ghanshyam Suryavanshi January 23, 2016
    • Admin January 23, 2016
  124. vaibhav mishra January 23, 2016
    • Admin January 23, 2016
  125. nanapatil January 21, 2016
    • Admin January 23, 2016
  126. Ram Lakhara January 21, 2016
    • Admin January 23, 2016
  127. pabitra sahu January 17, 2016
    • Admin January 19, 2016
  128. vini prasad January 17, 2016
    • Admin January 19, 2016
  129. shrikant devkatte January 16, 2016
    • Admin January 17, 2016
  130. Rohit harinkhede January 16, 2016
    • Admin January 17, 2016
  131. Fun4youth January 10, 2016
  132. mahender January 9, 2016
    • Admin January 9, 2016
  133. preeti January 9, 2016
    • Admin January 9, 2016
  134. S January 6, 2016
    • Admin January 7, 2016
  135. ATIF MAZHAR January 3, 2016
  136. madhu priyadershi January 1, 2016
    • Govind August 28, 2016
  137. Rakesh December 29, 2015
  138. Pooja Kumari December 28, 2015
  139. shanker m panjwani December 26, 2015
  140. Rajnish srivastav December 21, 2015
  141. Sashi Thakur December 20, 2015
    • Admin January 17, 2016
  142. Manoj Mandloi December 19, 2015
    • Admin December 20, 2015
    • Govind August 28, 2016
  143. chandu December 17, 2015
    • Admin January 17, 2016
  144. rn joshi December 16, 2015
    • Admin January 17, 2016
  145. swapnil choudhary December 15, 2015
  146. mahadev shriram rayte December 12, 2015
    • Admin January 17, 2016
  147. pragya mishra December 10, 2015
    • Admin December 11, 2015
  148. ankit thakur December 8, 2015
    • Admin December 9, 2015
  149. ravat hardik December 7, 2015
    • Admin January 17, 2016
  150. Sandeep sahu December 4, 2015
    • Admin January 17, 2016
  151. imms December 1, 2015
    • Admin January 17, 2016
  152. ankur November 27, 2015
    • Admin January 17, 2016
  153. Harshal Patil November 26, 2015
    • Admin November 26, 2015
  154. JITENDRA DALAL November 25, 2015
    • Admin November 25, 2015
  155. Satyam Tiwari November 25, 2015
    • Admin January 17, 2016
  156. Kishor Sonawane November 21, 2015
    • Admin January 17, 2016
  157. Tarsem saini November 21, 2015
    • Admin January 17, 2016
  158. vishwash uikey November 21, 2015
    • Admin January 17, 2016
    • Govind August 28, 2016
  159. Vinay Singh November 20, 2015
    • Admin November 20, 2015
  160. GOPI MAHAJAN November 20, 2015
    • Admin January 17, 2016
  161. parul agrawal November 16, 2015
    • Admin January 17, 2016
  162. Lalraj Sanyasi November 15, 2015
  163. pranshu verma November 10, 2015
  164. LOVE NAYAK November 7, 2015
    • LOVE NAYAK November 7, 2015
  165. sachin November 6, 2015
  166. sushil chouhan November 3, 2015
    • Admin November 3, 2015
      • Er Vinod Pharpat November 6, 2015
  167. yogesh November 1, 2015
    • Admin November 1, 2015
  168. manish upadhyay November 1, 2015
    • Admin November 1, 2015
  169. kumar keshav October 29, 2015
    • Admin October 29, 2015
  170. Sonali October 27, 2015
    • Admin October 27, 2015
  171. vasu October 24, 2015
    • Admin January 11, 2016
  172. sushil kumar October 24, 2015
  173. Ankit Sharma October 6, 2015
  174. seema turkar October 6, 2015
  175. seema turkar October 6, 2015
  176. Tarun September 25, 2015
  177. Ravikant Choudhary September 22, 2015
    • Admin September 26, 2015
  178. Mayur Dongre September 20, 2015
  179. Sikendra yadav September 20, 2015
    • samiksha singh November 22, 2015
  180. AKASH SHEWANE September 15, 2015
    • Admin September 15, 2015
  181. Govinda Dayama September 14, 2015
    • Admin September 15, 2015
  182. rahul yadav September 9, 2015
  183. yugal tiwari September 5, 2015
  184. sandeep jothey August 24, 2015
    • Admin August 27, 2015
      • BHANU BHATI April 26, 2016
  185. deepak singh August 14, 2015
    • Admin August 19, 2015
  186. rajan yadav August 13, 2015
    • Admin August 19, 2015
  187. Patil Shital August 13, 2015
    • Admin August 19, 2015
      • Ravi Kumar April 29, 2016
      • Nisha Sharma April 29, 2016
      • sanjib sarkar May 23, 2016
      • Ashish June 27, 2016
      • Ashish June 27, 2016
    • Nisha Sharma January 23, 2016
      • Admin January 23, 2016
      • atul thakur February 11, 2016
      • Summer Raghuvanshi February 14, 2016
      • Dev May 25, 2016
      • Mohammad Shakeel May 25, 2016
    • Ravi Kumar February 26, 2016

Leave a Reply