Blogspot (Blogger) पर Blog बनाने के बाद की जाने वाली setting

setting after creating blogspot blog

पिछले पोस्ट में हमने पढ़ा था की ब्लॉग कैसे बनाते हैं, जब आपका blog बन जाता हैं तब आपको कुछ बाते आपको ध्यान में रखनी होती है और कुछ setting करनी होती है. तो उसके लिए हम आज इस post में सीखेगे की कैसे blog की setting की जाती है.

अपने blog की setting करने के लिए blogspot.com पर जाए अपने बने हुए blog का Dashboard खोलिए.

img4

जब blog का dashboard ओपन हो जाता है तो इस तरह से left-side option show होगे. इन ही option में एक orange color का button “New post” दिख रह है जिस पर click करके आप अपने blog का first post तैयार का सकते है.

img5

इन blog के option में एक option पे page का दिख रहा है जिस पर click करके आप page बना सकते है, मैं आपको सलाह देना चाहुगा की आपको blog का about page तो लिखना ही चाहिए. जिसमे आपको blog के  बारे में लिखना होता हैं.

img6

उसके बाद आता है अपने blog का layout सही करना, जिसका मतलब आप समझ सकते है कि आप अपने blog पर क्या show करवाना चाहते है कैसे और कहा show करवाना चाहते है और क्या नहीं. और साथ में अपने blog का icon और logo भी directly यहाँ से upload कर सकते है.

img7

ब्लॉग के इन सभी option में एक option आपको stats दिखेगा जिससे आप अपने blog के visitors (blog को पढने वाले) का result देख सकते है. जिसमे कितने visitors कहा से और कब आ रहे है कि जानकारी ले सकत हैं.

यदि आप अपने blog की theme change करना चाहते है तो “template” option से कर सकते है.

blogspot में पहले से ही कई theme (template) मौजूद है, और इसके साथ ही internet से भी कई blogspot template download कर सकते है. template option के अन्दर ही आप अपने template को edit और customise भी कर सकते है.

img8

इस तरह से हमने इस पोस्ट में यह जाना कि आपको blogspot को प्रयोग में लेने से पहले हमें क्या पता होना चाहिए.

10 Comments

  1. Birendra July 23, 2018
  2. trendingjobz April 17, 2018
  3. pawan May 29, 2017
  4. AJAY PATHAK April 27, 2017
  5. Mahaveer Acharya Barmer November 7, 2016
  6. sachin October 1, 2016
  7. Haroon rasheed September 22, 2016
  8. ramlochan yadav June 28, 2016

Leave a Reply