शाहरुख़ खान कि जीवनी: “मेरा पहला उद्धेश्य हमेशा एक्टिंग में पूरी जान लगाना है”

shahrukh-khan-hindi-biography

Shah Rukh Khan ने अपना करियर 1980 में television से शुरू किया, शोर्ट में इनको SRK के नाम से बुलाते है. SRK ने अपना Bollywood में पहला कदम Dewaana के साथ 1992 को रखा था. Bollywood में शुरुआत दौर में Darr (1993), Baazigar (1993), Anjaam (1994) में villain के role से चलते थे. बादमे 1995 में SRK ने रोमांटिक फिल्म की सीरीज शुरू की जैसे  Dilwale Dulhania Le Jayenge (1995), Dil To Pagal Hai (1997), Kuch Kuch Hota Hai (1998), Mohabbatein (2000) and Kabhi Khushi Kabhie Gham… (2001).

Shah Rukh Khan ने, Devdaas (2002) में शराबी, Swades (2004) में NASA साइंटिस्ट, Chak De! India (2007) में हॉकी कोच के किरदार किये और My Name Is Khan (2010) में  Asperger syndrome व्यक्ति से.

इनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कॉमेडी और मसाला मूवी Chennai Express (2013) and Happy New Year (2014) है.

इसके साथ SRK मोशन पिक्चर प्रोडक्शन कंपनी Red Chillies Entertainment के को-चेयरमैन है, और इनकी सहायक कंपनिया, Indian Premier League cricket team Kolkata Knight Riders के को-ओनर है.

Short bio

  • Birthday Date: 2 नवम्बर 1965
  • People call: SRK
  • Position: Indian actor, producer, television personality, business man.
  • Media: Badshah of Bollywood, Kind of bollywood, king khan.
  • Movies: 80 movies में काम किया
  • Award: 14 filmfare award
  • Net worth: 600 Millions dollars

Shah Rukh Khan #5 Stories from his Biography

#1 विद्यार्थी के जीवन में जब कोई टीचर SRK से यह पूछता की उन्हें बड़ा होकर क्या बनना है तो SRK कहते “मैं बॉलीवुड का स्टार बनुगा” तब टीचर उन्हें कई बार बोलकर थक जाते की ऐसा तबी हो सकता है जब वह कांटेक्ट हो. इस बात पर कई बार SRK ने अपने मम्मी से भी पूछा तो मम्मी ने बदले में बोला था की “अगर मेरे शाहरुख़ को लगता है की ऐसा होगा, तो वह होगा.” SRK के सपनो पर पर उनके माता-पिता का काफी भरोसा था. पर टीचर SRK के सपनो पर इतना भरोसा नहीं था जितना उनके मम्मी का था और आज SRK ने आज उस टीचर को गलत साबिर कर ही दिया.

srk-fans

#2 SRK इस बात पर भी भरोसा करते है कि उनकी कामयाबी का कारण किस्मत और उनके माता-पिता की दुआ है. उनकी कामयाबी ऊपर वाले की इच्छा और दुआओं की वजह से है.

shahrukh-school-days

#3 SRK अपने स्कूल के दिनों में क्लास बंक करने के लिए मिरगी का दौरा पड़ने की एक्टिंग करते थे. उनकी एक्टिंग में बहुत अस्लियता थी तो टीचर उनके दोस्तों को दूर ले जाकर आराम करने का बोलते थे. इसके बाद भी वहा से चले जाने के अलवा उन में एक दोस्त वापस क्लास में जाता और टीचर से चमड़े के जूते मांगता है. जैसा कि मिर्गी के वक्त चमड़े की गंध एक भारतीय उपाय था. जिसके बाद वो गरीब टीचर एक ही जूते से पुरे दिन चलाना होता था.

mannat-shahrukh-khan

#4 उनके पैसो पर यह बोलना था, “बहुत पैसा, बड़ा घर, बड़ी कार – ये सब एक्टिंग और महनत का कमाल है. मेरा पहला उद्धेश्य हमेशा एक्टिंग में पूरी जान लगाना है. और जो मैं करता भी हूँ. और फिर ये गाड़ी, घर, पैसा अपने आप आएगा. और मैं इस बात को भी स्वीकार करता हूँ कि पैसा मेरे जिंदगी मैं बहुत माइने रखता है क्योंकि मैं अपनी फैमिली को ख़ुशी और अच्छी जिंदगी देना चाहता हूँ.

red-chillies-entertainment

5# SRK को पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा चैरिटी/दान/सोशल वर्क करने के लिए UNESCO आवर्ड मिला है, और पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर में दुसरे स्थान पर है उनकी net worth 600 million है, जबकि शाहरुख़ की पहली कमाई 50 रूपए थी जो सिनेमा में टिकेट बेच कर हुई थी. वो बॉलीवुड हीरो के अलवा एक अच्छे बिजनेसमैन भी है, इनकी Red Chillies VFX कंपनी भारत की सबसे बड़ी ग्राफ़िक्स कंपनी है. Red Chillies कंपनी कई बड़ी मूवी Ra.one, Don 2, Chennai Express, Billu Barber, Dilwale, Kaal, Om Shanti Om, Happy New Year मैं काम किया है और आने वाली SRK की मूवी Raees मैं भी इसी कंपनी के VFX होगे.
6# SRK को USA की Yale यूनिवर्सिटी, गूगल कंपनी, दुनिया की सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज (न्यू यॉर्क) से इनविटेशन मिले है. यहाँ ताकि की जब एप्पल कंपनी का मालिक टीम कुक जब इंडिया मैं आये तब उनकी सबसे पहले SRK से मिलने की इच्छा थी और उस दिन SRK के घर पार्टी हुई थी 🙂
#7 SRK को आज उस जगह भी जाना जाता हा जहा इनकी मूवी रिलीज़ भी नहीं होती, और जेम्स कैमरों (फिल्म्कलाकर) ने कहा कि “मैं सिर्फ मुंबई SRK के ऑटोग्राफ लेने आना चाहता हूँ.”
#8 APJ अब्दुल कलम के बाद में शाहरुख़ ही वो शख़्स है जिनको एडिनबर्घ की यूनिवर्सिटी से 2015 में डॉक्टर का पद माननीय का अवार्ड मिला और 1997 को इंडियन गवर्नमेंट से बेस्ट सिटीजन का अवोर्ड मिला था.

Shah Rukh Khan ने अपनी जिंदगी में बहुत दुःख देखे है, जब SRK की 15 साल के थे तभी इनके पापा की मृत्यु हो गई थी, जब SRK के पास पैसे नहीं थे तो घर चलने के लिए पेट्रोल पंप पर भी काम किया था. और जब SRK की उम्र 25 हुई तब उनकी मम्मी की भी मृत्यु हो गई थी. इसके साथ में इनकी बहन की तबियत भ ख़राब रहती थी.

“The Only Cure I Had To Sadness Was To Keep On Working”
“मैं उदासी का इलाज काम काम कर ध्यान रख कर करता था”

पर वो कभी रुके नहीं, इतना दुःख आने के बाद भी उन्होंने अपना ध्यान अपने काम पर लगाया, और सबसे ज्यादा inspiring यह है कि आज वो जिस भी बंगले (मन्नत) में रहते है. उसी बंगले को खरीदने की इच्छा उनकी तब भी जब वो कुछ भी नहीं थे, और जब वो खरीद लिया तब SRK ने इस बंगले का नाम मन्नत रख दिया क्योंकि यह उनकी बहुत बड़ी मन्नत पूरी हो गई थी.

9 Comments

  1. Arpit Shana January 29, 2017
  2. Satya Prakash Kandoo December 6, 2016
  3. Mohd Javed August 20, 2016
  4. admin June 29, 2016
  5. prashant rathore June 21, 2016
  6. Neha June 21, 2016

Leave a Reply