40 Small Business Ideas in Hindi with Low Investment (बिज़नस आईडिया)

क्या आप India में small business ideas जनना चाहते है? वो भी low investment के साथ में? वह बिज़नस जो आपके लिए एकदम सही हो और पैसे भी कम कर दे.

तो आप बिलकुल सही जगह पर है, इस मैंने India country में जो business शुरू कर सकते है उस पर research करके अच्छे से लिस्ट बनाई है जो आपके काफी काम आ सकत है.

हो सकता है इस लिस्ट में कोई business ideas जिंदगी ही बदल दे. हो सकता है इस में को एक idea को लेकर आपके दिमाग में उस ही के base पर नया ऐसा idea आ जाये की उससे आपका business चमक जाये.

40 Best Business Ideas in Hindi

1. Photography (फोटोग्राफी)

photographer-business

Photography का business पहले जितना चलता था उससे काफी गुना जायदा आज चलता है और आने वाले टाइम में यह बढ़ता ही जाएगा.

यह Business ideas काफी असरदार है, इसके लिए आपको एक अच्छे कैमरा की जरुरत है, जो आज के वक्त में काफी low cost में मिल जाते है क्योंकि टेक्नोलॉजी हमेशा सस्ती ही होती है.

और उसके बाद आपको एक स्टूडियो करना होता है जिसे अगर शुरू में न करे तो भी कोई समस्या नहीं है, कई बड़े-बड़े फोटोग्राफर ने घर से ही अपना स्टूडियो शुरू करके photography career शुरू किया है.

इसके लिए आपको Photoshop सीखना पड़ेगा और अगर कोई पहले से सिखा हुआ बंदा मिल जाये तो टीम बनाने में कंजूसी न करे, इस तरह से आप अपनी सिटी से शादी, फंक्शन, त्यौहार आदि के आर्डर लेकर काफी अच्छा कमा सकते है.


2. Restaurant (रेस्टोरेंट)

restaurant

यह ऐसा business idea है जिसमे शायद थोडा सा high investment हो सकता है लेकिन एक बार जम जाने के बाद में बहुत मुस्किल से निचे आता है क्योंकि लोग बाहर से खाना कभी भी बंद नहीं करेगे और अगर आप quality रखते हो तो लोग आपके पास आना भी कभी बंद नहीं करेगे.

3. Sleeping Bed Production (पलंग बनाने का बिज़नस)

bed-business

पलंग बनाने वाली फर्म को छोटे लेवल से भी शुरू सकते है, इसमें आपको पहले लोहे के पाइप, लोहे के कोई भी कच्चे माल के बारे में और welding के बारे में ज्ञान होना चाहिए.

लोहे के पलंग में काफी अच्छी कमाई है क्योंकि इसमें high competition भी नहीं होता है, जरा अपने ही पास देखे क्या आपको कोई business नज़र आ रहा है जो पलंग का निर्माण करता है?

इस business idea में बहुत बड़े amount में पैसा लगाना जरुरी नहीं है, इसे छोटे लेवल से शुरू करके बड़े लेवल यानी एक फैक्ट्री तक लेकर जाया जा सकती है.

4. Couching (काउचिंग)

couching-business

अगर आपको किसी विषय में अच्छा नॉलेज है तो अपने घर में या कही रूम लेकर couching शुरू कर सकते है जिससे आप अच्छा कमा सकते है. अगर आप केवल एक ही क्लास लेते है तब भी केवल एक घंटा ही देना होगा.

आज के वक्त में education couching करना भी एक business है और उसके लिए classes लगाना सबसे बहतरीन idea है.

5. Mobile Repair (मोबाइल ठीक करना)

mobile

यह तो कोई कहने वाली बात नहीं है कि आज के वक्त में मोबाइल का क्या ट्रेंड चल रहा है. हर रोज न जाने कितने लोग और कितने महंगे फ़ोन ख़रीदे जाते है और उन में से कितने ही ख़राब भी होते है तो अगर आप अच्छे मोबाइल को ठीक करने का कही से 5-6 महीने का कोर्स करते है तो मोबाइल ठीक करने की शॉप का idea काफी असरदार होगा.

6. Ice Cream (आइसक्रीम)

ice-cream

हर रात डिनर के बाद में ऐसे कई लोग होते है जिनको शोक होता है टेस्टी आइसक्रीम के लिए बहार जाना, और वाकई में जो दिकता है वही बिकता है, टेस्टी प्रोडक्ट जितने भी होते है वो अच्छी लोकेशन पर होने की वजह से चल ही जाते है क्योंकि खाने की चीज काफी आकर्षित करती है, तो इस तरह यह एक attractive business idea हो सकता है जिसमे काफी low investment है जिसे हर कोई एफर्ट कर सकता है.

7. Sports Product (स्पोर्ट्स प्रोडक्ट)

hockey

Sports में कई तरह के प्रोडक्ट होते है जैसे Football, ball, bat, cricket kit bags, sports magazine, hockey, badminton etc. इसके अलावा भी और कई तरह के product होते है जो काफी अच्छे बिकते है और यह उस इन्सान के लिए better business idea है जिसके पास sports के बार में अच्छा knowledge और interest हो.

8. Ladies Wear (महिलाओं के कपड़े)

woman-1284031_640

Market में कई product इसलिए बिकते है क्योंकि हर महिला को shopping का बहुत शोक होता है. और इसमें Ladies wear में कुर्ती, गाउन जैसे प्रोडक्ट से काफी अच्छी कमी की जाती है.

अगर आप एक lady है तो यह अच्छे से समझ पाओगी की एक well looking dress मार्किट में टंगी आपको कितनी attract करती है जबकि वो matter नहीं करता कि वो कितनी महंगी है.

9. E-Mitra (इ-मित्र)

pc-1595125_640

आज के वक्त में सारे काम ऑनलाइन ही होते है जैसे टिकेट बुक करना, आधार व कोई भी पहचान कार्ड के सम्बन्ध में कोई काम, कंप्यूटर से रिलेटेड कोई भी document वाला काम, इन्टरनेट पर online form भरना आदि. इन सब में भी काफी अच्छी कमाई है और यह काफी low investment business idea भी है.

10. Toys (खिलोने की दुकान)

dolls-1734128_640

बच्चे कभी भी खिलोनो से खेलना बंद नहीं करेगे और हर पीढ़ी नई आती ही रहती है, अगर कोई बछा बड़ा हो भी जाता है तो उसके छोटा भाई जरुर आपका गहराग बनेगा.

11. Wedding Planning (शादी की योजना बनाना)

bridal-636018_640

अगर आपके अन्दर management की अच्छी skill है तो लोगो की शादी करवाने के आर्डर ले सकते है, जिसमे hotel, शादी का डेकोरेशन, dancer, lighting वगेरा सब आपको manage करना है.

इस business idea में आपके पास में अच्छी management skill होना काफी जरुरी है और अगर आपका investment power low है तब भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है आपको कोई भी चीज खरीदिनी नहीं होती है आप खुद आगे से किराये से लेते है और अगर हर सर्विस के लिए एक ही फर्म fix करे तो और भी बहतर है.

12. Parking (पार्किंग)

minibus-1651031_640

अगर कोई space आप rent पर लेकर उसे vehicle parking बनाते है तबै यह idea उस जगह काफी बहतर हो सकता है जहा parking की बड़ी problem होती है, और अगर आप चाहो तो सामने वाली कोई building से ही connect में parking शुरू कर सकते है, पर यह थोडा high investment business idea हो सकता है.

13. Mobile Shop

nokia-623939_640

यह भी काफी बहतरीन idea है, लेकिन इसके लिए कुछ investment power अच्छी होनी चाहिए.

14. Sun Glasses (काले चश्मे)

girl-739862_640

कड़ी धुप में और उडती धुल में सबको काले चश्मे की जरुरत होती है, यह भी एक small business idea में आता है, जिसमे काफी कम investment होता है.

15. Computer Classes (कंप्यूटर की क्लास)

classroom-1189988_640

Computer एक ऐसा सब्जेक्ट बन गया है की इसे हर फील्ड के इन्सान को सीखना ही पड़ता है, computer की classes शुरू करके भी काफी अच्छा business को सेट करके आगे तक ले जाया जा सकता है.

जब आपकी classes अच्छी जैम जाती है तो इस तरह से Computer आप ऑनलाइन YouTube पर पढ़ा कर भी कमा सकते है.

16. Book Store (बुक स्टोर)

book-1659717_640

बढ़ते इस education system में book store करना काफी great idea होगा. यह भी एक कभी न रुकने वाला business होता है. इस business में कोई भी book की price fixed होने के वजह से भाव कम वागेरो का समस्या नहीं होता और जो भी students आपके साथ में एक बार जुड़ते है तो उसके ज्यादा chances होते है की अगली बार भी आप ही से लेगे.

17. Beauty Parlor (ब्यूटी पारलर)

mask-962064_640

जब लडकिया किसी beauty parlor में जाती है तब वो अन्दर जाते वक्त price & cost पर बिलकुल ध्यान नहीं देती, वो बस अपना quality make-up करवाना चाहती है, इस वजह से यह Female के लिए काफी बहतर और जबरदस्त business idea हो सकता है.

18. Boys Fashion (लडको के फैशन)

boy-1275645_640

Boy fashion से मिलती हुई जैसे hair style, tattoo, face care etc. की एक shop कर सकते है.

19. Stitching (सिलाई)

sewing-machine-262454_640

कुर्ती, गाउन, पेंट, शर्ट आदि की सिलाई कर के भी अच्छा small business कर सकते है.

20. Printing Board (विज्ञापन और पोस्टर प्रिंट करना)

sign-1245843_640

Road के साइड में लगे विज्ञापन बोर्ड, shop के बाहर वाले पोस्टर आदि प्रिंट करने का भी business शुरू कर सकते है, उसके लिए आपको एक person की भी जरुरत पड़ सकती है जो Corel सॉफ्टवेर आता हो क्योंकि banner और poster को डिजाईन करने में यह काफी पोपुलर और helpful सॉफ्टवेर है.

21. T-shirt (टी-शर्ट)

relaxed-498245_640

T-shirt बहुत ही शानदार प्रोडक्ट है इसे जितना attractive करोगे उतने ही ज्यादा sales आयेगे क्योंकि T-shirt एक ऐसा wear product है जिसे इन्सान अपने बाकी wear product से पहले और जल्दी खरीदता है.

इसके साथ में T-shirt हर तरह age और male & female दोनों के लिए होते है तो आपके लिए ये और भी अच्छी business opportunity है.

22. Gift Store (तौफे की दुकान)

अपनी एक shop में केवल वही product भरे जो आज कल birthday और किसी events पर दिए जाते है, और खुद अपने गिफ्ट को पैक करने की सर्विस दे.

23. Jewelry Designing (जेवेलरी डिजाइनिंग)

अगर आपको डिजाइनिंग में लगन है तो जेवेलरी की डिजाईन का business idea भी काफी बहतरीन है.

24. Gym (जिम)

Gym एक बड़ा investment वाला business हो सकता है लेकिन इसे शुरू में छोटे लेवल से करे तो काफी better idea है. अगर आपकी city में एक भी gym नहीं है तो यह आपके लिए बहुत बड़ा मौका होगा.

25. Yoga Institute (योग सिखाये)

योग आज के इस computer और electronic की दुनिया में सबको करना जरुरी हो गया है, क्योंकि आज के वक्त में खेल-कूद कम हो कर केवल mobile, TV, computer रह गए है तो इसकी जरुरत आगे जाकर बढ़ेगी ही.

26. Second Hand Computer (पुराने कंप्यूटर की दुकान)

हर बार नया computer आने से कई computer उपयोगकर्ता पुराने computer को इस्तेमाल में न लेकर नए computer खरीद लेते है. और पुराने computer को कबाड़ी की दुकान में दे देते है. तो अगर आप ये कबाड़ी के computer को ठीक करके बेचना शुरू करे तो यह business कितने आगे तक जा सकता है आप सपने में भी नहीं सोच सकते.

27. फोटोकॉपी की दूकान के लिए एक अच्छी की मशीन और एक दुकान रेंट पर लेकर शुरू कर सकते है.

28. अगर आपको वेब designing आती है तो अपने ही city की दुकान, office की वेबसाइट बनाने का प्रोजेक्ट ले सकते है. और एक वेबसाइट से net profit 10 से 12 हजार रूपए आराम से कर सकते है, अगर आपको वेब डिजाइनिंग नहीं आती है और यह business करने में interested भी है तो काफी अच्छा होगा web designing का पहले कही से course कर ले.

29. अगर आपको game का शोक है तो एक game का play store खोल सकते है.

30. अगर आपको ट्रान्सफर का अच्छा ज्ञान है तो कूरियर की एजेंसी लेकर भी काफी अच्छा business कर सकते है.

31. एक बाइक के बारे में अच्छा ज्ञान रखने वाला सेकंड हैण्ड बाइक को ठीक करके और नई करके भी बेच सकता है, यह idea बाइक lover के लिए काफी बहतर हिया.

32. अगर बात करे online की तो उसमे आप अपनी एक ऑनलाइन टीचिंग की वेबसाइट बना सकते है और उस पर आर्टिकल और पोस्ट के माध्यम से लोगो को पढ़ा सकते है, जी हां इसे कुछ हद तक blogging कह कह सकते है.

33. अगर आपकी स्पीच देने की कला अच्छी है तो स्कूल और कॉलेज में स्पीच के बदले में चार्ज ले सकते है, क्योंकि आज कल स्पीच को भी काफी अच्छे से business में ले लिया है और ये भी अच्छा कमाई का idea है.

34. एक music lover अच्छे से DJ का काम शुरू कर सकता है, इसमें आपको पहले अच्छे quality के Speakers खरीदने होते है और फिर अपने business को अपनी city में फेलाना होता है.

35. किसी भी सिटी में कई तरह की मिठाई की दुकान होती है, जरुर शुरू में पैसे की जरुरत हो सकती हो सकती है लेकिन इसे अगर 40 या 50 हजार रूपए से शुरू भी करे तो धीरे-धीरे आगे तक लेकर जाया जा सकता है.

36. आने वाले टाइम में साइकिल को चलाने वाले बढ़ने वाले है ऐसा कई बार सुनने में आता है और यह काफी हद तक सच भी है, तो इस तरह से अगर आप साइकिल से रिलेटेड कोई business करे तो यह बहुत शानदार idea हो सकता है.

37. अगर आपको कार चलानी आती है तो कार चलानी सिखाने का business शुरू कर सकते है.

38. Swimming pool भी अगर छोटे लेवल से शुरू करके धीरे-धीरे अपने investment पॉवर को बढ़ाये तो यह भी काफी better idea है.

39. Birthday cake, बिस्कुट, पेस्टी से मिलर कर अगर अच्छी सी बेकरी खोले तब भी इसमें कोई problem या ज्यादा risk नहीं है.

40. अगर पानी के कैन को डिलीवर करने का business शुरू करे, तो इसे धीरे-धीरे अपनी सिटी के अलवा आस-पास की सिटी तक भी फैला सकते है, इसमें अगर खुदकी ब्रांड शुरू करे तो आप भी देख सकते हो अपने आस-पास जितने भी ऑफिस, दुकान होते है उनको किसी न किसी फर्म की कैन ही रोजाना डिलीवर होती है.

दोस्तों यह थे कुछ small business ideas जिसमे आपको ज्यादा investment करना नहीं होगा.

क्या आपके पास में कोई business idea है जो इस पोस्ट में mention नहीं हुआ हो? तो निचे कमेंट करे.

3 Comments

  1. parasrammadhukar November 6, 2016
  2. Arjun deora November 2, 2016

Leave a Reply