जूनून: अरबपति डेविड की सफलता का रहस्य – Success Secret in Hindi

david-karp

“सपना वो नहीं होता जो आप नींद में देखते है, सपना तो वो होता हैं जो आपको सोने नहीं देता हैं” – APJ Abdul Kalam

आपने ऊपर लिखा हुआ statement कई बार पढ़ा और सुना होगा। लेकिन reality ये हैं कि हम में से बहुत कम लोग इसका सही मतलब जानते हैं।

यकीन मानिए जो लोग अपनी life में huge successful होना चाहते हैं, सिर्फ successful नहीं बल्कि huge successful, उनके लिए ये statement किसी खजाने से कम नहीं हैं।

और यही reason हैं कि मैं ये article लिख रहा हूँ। इस article को पूरा पढ़ने के बाद आप इतना motivate हो जाओगे कि आप life में उस मुकाम तक पहुँच सकते हो जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। और इस statement को समझाने के लिए मैं शुरुआत एक कहानी से करना चाहता हूँ।

दरअसल ये बात सैंकड़ों साल पुरानी हैं। चीन देश में एक great philosopher रहते थे जिनका नाम Confucius था। एक दिन Confucius के एक student ने उनसे पूछा कि successful बनने का secret क्या हैं? तो उन्होंने उससे कहा कि तुम कल सुबह मुझे गाँव के पास वाली झील पर मिलना वहाँ मैं तुम्हें practically बताऊँगा कि successful बनने का secret क्या हैं?

अगले दिन सुबह वो वहाँ पहुँच गया। Confucius पहले से ही वहाँ मौजूद थे। उन्होंने उस student से कहा कि तुम्हें मेरे साथ इस झील में उतरना होगा। झील में उतरने की बात से वो थोड़ा घबराया क्योंकि झील गहरी थी और उसे तैरना भी नहीं आता था लेकिन अब गुरूजी ने कहा हैं तो उतरना तो पड़ेगा ही।

और वे दोनों झील में उतर गये। जैसे ही उन्होंने पहला कदम झील में रखा पानी उनके घुटनों तक था। दूसरे कदम पर पानी उनकी जांघों तक पहुँच गया। तीसरे कदम पर पानी उनकी कमर तक पहुंचा और चौथे कदम पर पानी उनकी गर्दन तक पहुँच गया। अब वह student घबराने लगा क्योंकि एक और कदम आगे बढ़ाने पर उसका सिर भी पानी में डूब जाएगा।

अभी वह यह सोच ही रहा था कि Confucius ने उसका सिर पकड़ा और पूरी ताकत से उसे पानी में डूबा दिया। वह पानी में बुरी तरह से तड़प रहा हैं लेकिन गुरूजी उसे बाहर नहीं निकल दे रहे हैं। 2-3 minutes के बाद जब गुरूजी को लगा कि ज्यादा देर तक पानी में रखने से वो मर जाएगा तो उन्होंने उसे पानी से निकाला और कुछ देर किनारे पर relax होने के लिए छोड़ दिया।

उसके relax होने के बाद गुरूजी ने उससे एक सवाल पूछा कि “जब तुम पानी के अंदर थे तो क्यों तड़प रहे थे?” तब उसने जवाब दिया कि “मैं पानी के अंदर तड़प रहा था क्योंकि मैं सांस नहीं ले पा रहा था”। इस बात पर Confucius ने कहा कि “जिस तरह तुम पानी में सांस लेने के लिए तड़प रहे थे उसी तरह तुम्हें अपने लक्ष्य (goal) को हासिल करने के लिए तड़पना पड़ेगा। अगर तुम्हारा लक्ष्य (goal) पूरा नहीं हुआ और तुम आराम से बैठे हो तो तुम कभी भी कामयाब नहीं हो सकते। बस यह जूनून ही successful बनने का secret हैं”।

abdul-kalam-dream

और APJ Abdul kalam साहब ने भी अपने statement में इसी तड़प, जूनून और passion की बात कही हैं। ये उनके जूनून की बदौलत ही हैं कि आज India के पास Ballistic Missiles हैं और India की परमाणु शक्ति वाले देशों में गिनती होती हैं। और इतना ही नहीं वे India को एक developed country बनाना चाहते थे जिसकी वजह से उन्होंने शादी तक नहीं की। क्योंकि उनका मानना था कि अगर वे शादी करते तो घर गृहस्थी में उलझ जाते और अपना पूरा टाइम देश के development में नहीं लगा पाते।

Also read: 28 So Motivational Quotes of APJ Abdul Kalam in Hindi on Dreams

इसी प्रकार जब हम काम को लेकर होने वाले जूनून की ही बात कर रहे हैं तो फिर हम David Karp का नाम न ले ये हो ही नहीं सकता। David Karp ने एक photo blogging website को develop किया हैं जिसका नाम “Tumblr” है। 2013 में international market में एक बहुत बड़ी corporate deal हुई थी जिसमें Yahoo company ने Tumblr को 1.1 Billion US Dollars में David Karp से खरीदा था। उस वक़्त David Karp कि age सिर्फ 26 years थी जिसकी वजह से वो world’s youngest billionaire बन गया। 26 years की age में इतना पैसा दुनिया में और किसी के पास नहीं हैं।

जब इस deal के बारे में Media वालों को पता चला तो वे David Karp के घर पहुँच गए और press conference की। press conference में एक पत्रकार ने David कि माँ से एक सवाल पूछा कि “आपको क्या लगता हैं David कि इतनी बड़ी कामयाबी की क्या वजह हैं?

उसकी माँ ने जवाब दिया कि:

“David को बचपन से ही computers से बहुत लगाव था। वो computers को लेकर इतना दीवाना था कि स्कूल में सारा वक़्त computer lab में ही बिताता था। computers को लेकर उसकी दीवानगी की वजह से वो high स्कूल में बहुत बुरी तरह से fail हुआ और उसके results को देखते हुए किसी school में उसे admission नहीं मिला।

उसे मजबूरन घर पर ही रहना पड़ा। जब मैंने उससे पूछा कि अब तुम क्या करोगे तो उसने जवाब दिया कि माँ मुझे एक computer और internet connection दिलादों मैं घर पर ही computer पर work करूंगा। 6 साल पहले मैंने David को computer दिलाया था तब से लेकर आज तक मैंने कभी उसे room से बाहर निकलते हुए नहीं देखा।

यहाँ तक कि मैं जब भी उसके room में जाती चाहे दिन हो या रात ये मुझे हमेशा computer के ऊपर कुछ न कुछ work करते हुए नजर आता। मैंने कभी इसे सोते हुए नहीं देखा। मुझे लगता था कि कही computer कि वजह से ये एक दिन पागल न हो जाए। पर आज मुझे लगता हैं कि computer के लिए जो इसकी दीवानगी और जूनून हैं यही वजह है कि आज इसे इतनी बड़ी कामयाबी मिली हैं”।

इसीलिए तो कहते हैं कि “सपना वो नहीं होता जो आप नींद में देखते है, सपना तो वो होता हैं जो आपको सोने नहीं देता हैं”। अब सवाल ये हैं कि क्या आप किसी चीज या काम को लेकर इतने जूनूनी हैं? जितना कि David हैं? जितने कि APJ Abdul Kalam साहब थे? या जो जूनून Confucius ने अपने student को सिखाया था? अगर आप में वैसा जूनून नहीं हैं तो सबसे पहले आप में जूनून पैदा कीजिए फिर वो दिन दूर नहीं जब आपका नाम भी इतिहास में जरूर दर्ज होगा।

अगर आपको मेरा ये article पसंद आया हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसे ही और motivational article के लिए पढ़ते रहिये hindispot.com धन्यवाद

Next Read:

  1. करोड़पति लोग ऐसा क्या जानते हैं जो (शायद) आप नहीं जानते
  2. 1009 बार फ़ैल होने के बाद मिली कामयाबी Motivational Story
  3. 10 भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों (अरबपतियों) की फोर्ब्स द्वारा लिस्ट

One Response

  1. Rahim Ali February 25, 2017

Leave a Reply